X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

भारत Vs साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट पुणे में: इस मैदान पर रहा है भारत का खराब रिकॉर्ड, बुरे सपने से कम नहीं !

by Vishal Bhagat Oct 09, 2019 • 14:10 PM

9 अक्टूबर। भारत - साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच पुणे में खेला जाएगा। पुणे में भारत की टीम केवल एक टेस्ट मैच खेली है और उस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को हार नसीब हुई थी । साल 2017 में खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रनों से हराकर बड़ी जीत दर्ज की थी।

इस टेस्ट मैच में भारत की बल्लेबाजी बुरी तरह से फ्लॉप रही थी। पहली पारी में जहां भारतीय टीम केवल 105 रन पर आउट हुई थी तो वहीं दूसरी पारी में 107 रन ही भारतीय टीम बना पाई थी। ऐसे में ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम पुरानी यादों को भुलाकर किस तरह का परफॉर्मेंस कर पाती है। साल 2017 में खेले गए इस टेस्ट मैच में केवल स्टीव स्मिथ ही शतक जड़ पाए थे।

ऐसे में पुणे की पिच कैसी होगी इस बारे में भी हर किसी की जिज्ञासा बनी हुई होगी। वैसे आपको बता दें कि पुणे की पिच पर हरी घास नजर आ रही है ऐसे में तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है।

वैसे इस टेस्ट मैच में बारिश भी खलल डाल सकता है। मौसम विभाग की मानें तो टेस्ट मैच के दौरान बारिश होगी और मैच रद्द होने की भी संभावना होगी। वैसे बारिश रूकने के 30 मिनट बाद ही मैच शुरू कराए जाने की व्यवस्था है लेकिन बार - बार बारिश के खलल के कारण टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म होने की भी संभावना होगी। 

भारत के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनानें का मौका
भारतीय टीम अपने घर पर अबतक लगातार 10 टेस्ट मैच जीतने में सफल रही है। यदि भारतीय टीम दूसरा टेस्ट मैच जीतने में सफल रही तो अपने घर पर लगातार 11 टेस्ट मैच जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा।

वैसे इस समय ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीम अपने- अपने घर पर लगातार 10 टेस्ट मैच जीतने वाली टीम है। यानि भारतीय टीम के पास ऑस्ट्रेलिया से आगे निकलने का मौका होगा।