X close
X close

मोहम्मद नबी ने कहा,मुझे और राशिद को सीपीएल में खेलने से आईपीएल में मदद मिलेगी 

By Saurabh Sharma
Aug 22, 2020 • 12:58 PM

आफगानिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी मोहम्मद नबी का मानना है कि कैरिबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में खेलने से उन्हें और उनके साथी राशिद खान को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तैयारी करने में मदद मिलेगी।यह दोनों खिलाड़ी इस समय सीपीएल में खेल रहे हैं।नबी सेंट लूसिया जॉक्स से खेल रहे हैं जबकि राशिद बारबाडोस ट्राईडेंट्स के लिए खेल रहे हैं, लेकिन आईपीएल में दोनों सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं।

इस बार आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाएगा।

Also Read: नील मकेंजी ने बांग्लादेश के बल्लेबाजी सलाहकार के पद से दिया इस्तीफा

नबी ने आईएएनएस को दिए इंटरव्यू में कहा की यूएई में अच्छी खासी क्रिकेट खेलने के बाद वो और राशिद इन पिचों के आदि हो गए हैं।

नबी ने कहा, "अफगानिस्तान ने अपने अधिकतर टी-20 मैच शरजाह में खेले हैं इसलिए मेरे लिए और राशिद के लिए आईपीएल के लिए यूएई जाना सही रहेगा। लेकिन सीपीएल में खेलने से निश्चित तौर पर हमें आईपीएल की तैयारी करने में मदद मिलेगी।"

सीपीएल कोविड-19 के बीच शुरू होने वाली पहली क्रिकेट लीग है। कोविड-19 के कारण मार्च के मध्य से क्रिकेट बंद थी।

नबी ने कहा, "लंबे आराम के बाद खेलना काफी मुश्किल होता है। कोविड-19 महामारी के कारण, मैं चार से पांच महीने घर पर रहा। हम सिर्फ ट्रेनिंग कर रहे थे लेकिन गेंदबाजी, बल्लेबाजी अभ्यास नहीं कर रहे थे।"

हरफनमौला खिलाड़ी ने कहा, "इसलिए शुरुआती कुछ मैचों में मुश्किल रहेगी। हालांकि हम जल्दी से जल्दी लय में आने की कोशिश करेंगे। हम सीपीएल में अच्छा करेंगे।"
सीपीएल में कोविड-19 के कारण मैच बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में खेले जा रहे और यही आईपीएल में भी होगा। नबी को लगता है कि मैदान पर प्रशंसकों का न होना खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर प्रभाव डालेगा।

नबी से जब आईपीएल और सीपीएल जैसी बाकी लीगों के बीच अंतर के बारे में पूछा गयो तो उन्होंने कहा, "आईपीएल एक क्वालीटी लीग है और इसमें हाई प्रोफाइल खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। अधिकतर फ्रेंचाइजियों में कई राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं इसलिए आईपीएल में जो मैच खेले जाते हैं वो काफी प्रतिस्पर्धी होते हैं। आईपीएल की तुलना सीपीएल या विश्व की बाकी लीगों से नहीं की जा सकती।"

35 साल के नबी ने भारत के महानतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ की जिन्होंने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

नबी ने कहा, "धोनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और सर्वश्रेष्ठ फिनिशर और एक अच्छे इंसान हैं। मैंने उन्हें पहली बार लॉडर्स में 2006 में देखा था। मैंने उन्हें गेंदबाजी की थी। मुझे याद है कि हमने काफी सारी बातें की थीं। उन्होंने मुझसे अफगानिस्तान के बारे में और वहां क्या हो रहा है उसके बारे में पूछा था।"

वहीं, नबी ने टी-20 विश्व कप के स्थगित होने पर भी अपनी राय रखी।

उन्होंने कहा, "कोविड-19 महामारी को देखते हुए टी-20 विश्व कप को स्थगित करना अच्छा फैसला है। अगले साल हो सकता है कि स्थिति बेहतर हो और हम दर्शकों के सामने खेल सके।"

अब टीमें अगले साल भारत में टी-20 विश्व कप ट्रॉफी के लिए जद्दोजहद करेंगी और नबी ने कहा कि अफगानिस्तान का प्रदर्शन अच्छा रहेगा।

उन्होंने कहा, "अफगानिस्तान के लिए टी-20 विश्व कप भारत में खेलना अच्छा अवसर रहेगा क्योंकि हम हमारे अधिकतर घरेलू मैच वहीं खेलते हैं। इसलिए यह अफगानिस्तानी खिलाड़ियों के लिए अच्छी बात रहेगी।"