Advertisement
Advertisement

रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लेकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड, भारत की धरती पर ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट में अपनी शानदार गेंदबाजी से इतिहास रच दिया। अश्विन ने 42 रन देकर 3 विकेट हासिल किए औऱ एलेक्स कैरी, पैट कमिंस...

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma February 09, 2023 • 15:44 PM
रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लेकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड, भारत की धरती पर ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बन
रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लेकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड, भारत की धरती पर ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बन (Image Source: BCCI)
Advertisement

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट में अपनी शानदार गेंदबाजी से इतिहास रच दिया। अश्विन ने 42 रन देकर 3 विकेट हासिल किए औऱ एलेक्स कैरी, पैट कमिंस और स्कॉट बोलैंड को अपना शिकार बनाया। इसके साथ ही उन्होंने कई खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। 

450 विकेट पूरे

Trending


अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 450 विकेट लेने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के नौंवे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, जेम्स एंडरसन, अनिल कुंबले,स्टुअर्ट ब्रॉट़ड, ग्लेन मैक्ग्राथ, कॉर्टनी वॉल्श, नाथन लियोन टेस्ट में इस आंकड़े तक पहुंचे थे। 

कई दिग्गजों को पछाड़ा

अश्विन टेस्ट में सबसे तेज 450 लेने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, अश्विन ने 167 पारियों में यह कारनामा किया है। इस लिस्ट में 132 पारी के साथ मुथैया मुरलीधरन दूसरे और 165 पारी के साथ अनिल कुंबले दूसरे नंबर पर हैं। हालांकि अश्विन मुकाबलों के हिसाब से कुंबले से आगे हैं। अश्विन ने 89वें और कुंबले ने 93वें मैच में 450 विकेट पूरे किए थे।  

भारत में 400 विकेट

अश्विन ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर भारत में 400 विकेट पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वह देश के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले ने ही यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने भारत में 476 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं। 

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम ने नागपुर टेस्ट के पहले दिन पहली पारी में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कनरे उतरी ऑस्ट्रेलिया को 177 रनों पर ढेर कर दिया। अश्विन के अलावा गेंदबाजी में जडेजा ने धमाल मचाया। अगस्त 2022 के बाद पहली बार भारत के लिए खेल रहे जडेजा ने 5 विकेट चटकाए। मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के खाते में भी 1-1 विकेट आया। 

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement