Advertisement
Advertisement
Advertisement

ऐसा गेंदबाज जिसने दर्शकों पर फेंकी थी ईंट, विवियन रिचर्ड्स और स्टीव वॉ के कांपते थे पैर

एक ऐसा खूंखार गेंदबाज सिल्वेस्टर क्लार्क (Sylvester Clarke) जिसकी गेंदों पर बल्लेबाजों के आंसू निकल जाते थे। स्टीव वॉ, ग्राहम गूच, ज़हीर अब्बास सभी इससे थर-थर कांपते थे।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma May 18, 2022 • 12:51 PM
Cricket Image for Viv Richards And Steve Waugh Afraid Of West Indies Fast Bowler Sylvester Clarke
Cricket Image for Viv Richards And Steve Waugh Afraid Of West Indies Fast Bowler Sylvester Clarke (Sylvester Clarke)
Advertisement

वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स (Viv Richards) ऐसे शख्स हैं जिन्होंने सालों तक गेंदबाजों को डराया। जब-जब विवियन रिचर्ड्स क्रीज पर होते थे तब-तब गेंदबाजों की खटिया खड़ी होनी लगभग-लगभग तय ही मानी जाती थी। सालों तक गेंदबाजों पर डॉमिनेशन करने वाले विवियन रिचर्ड्स भी एक गेंदबाज से डरते थे। विवियन रिचर्ड्स ही नहीं स्टीव वॉ, ग्राहम गूच, ज़हीर अब्बास जैसे अपने टाइम के दिग्गज बल्लेबाज भी इस गेंदबाज से खौफ खाते थे।

इस गेंदबाज को दुनिया सिल्वेस्टर क्लार्क (Sylvester Clarke) के नाम से जानती है। विवियन रिचर्ड्स तो खुलकर इस बात को कहते भी थे कि सिल्वेस्टर क्लार्क के सामने मुझे हदपार परेशानी होती है। सिल्वेस्टर क्लार्क की रफ्तार भरी गेंद ने ग्राहम गूच का हेलमेट बीच से चीर दिया था वहीं ज़हीर अब्बास के हेलमेट पर जब सिल्वेस्टर क्लार्क की गेंद लगी थी तब उनका हेलमेट 3 इंच गहरे धंस गया था।

Trending


वहीं साइमन ह्यूज ने अपने पूरे करियर में सिल्वेस्टर क्लार्क की केवल 3 गेंदें खेलीं लेकिन रिटायर होने के बाद इस गेंदबाज के बारे में बोलते हुए जो साइमन ह्यूज ने कहा वो सभी को सुनना चाहिए। साइमन ह्यूज ने कहा था, 'मनुष्य द्वारा बनाए गए 2 मिलीमीटर फाइबर जितने क़रीब से मैं मरने से बचा था।'

सिल्वेस्टर क्लार्क ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्टीव वॉ को भी कभी ना भूलने वाले जख्म दिए थे। सिल्वेस्टर क्लार्क का स्पैल खेलने के बाद स्टीव वॉ ने कहा था, 'ये मेरे पूरे करियर का सबसे अजीब और बुरा स्पेल था। मेरे साथ कुछ ऐसा हुआ था जिसकी मैं पहले से या आप भी पहले से तैयारी नहीं कर सकते हैं। मेरे साथ जो हुआ वो शारीरिक और मानसिक दोनों तरह का उत्पीड़न था। जैसे ही आप कमजोर पड़ते हैं और सोचने लगते हैं कि अब क्या होगा आप या तो आउट हो जाते हैं और या फिर चोटिल।'

सिल्वेस्टर क्लार्क की लाइफ से जुड़ा एक और किस्सा काफी फेमस है जब इस खिलाड़ी ने गुस्से में आकर दर्शकों पर ईंट फेंक दी थी। पाकिस्तान के खिलाफ सिल्वेस्टर क्लार्क फाइन लेग पर फील्डिंग कर रहे थे तब उनपर लगातार पाकिस्तानी फैंस द्वारा कुछ ना कुछ फेंका जा रहा था जिसके बाद उनके सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने पलटवार कर दिया था।

सिल्वेस्टर क्लार्क ने गुस्से में बाउंड्री मार्क करने के लिए रखी ईंट को फैंस की ओर फेंका जिसके बाद मैच देखने आए एक फैन शफ़ीक़ अहमद का सर फट गया था। बाद मे सिल्वेस्टर क्लार्क ने अपनी इस हरकत के लिए अस्पताल जाकर उस लड़के से माफी भी मांगी थी।

सिल्वेस्टर क्लार्क के इंटरनेशनल करियर पर अगर नजर डालें तो पाएंगे कि इस खतरनाक खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के लिए केवल 11 टेस्ट और 10 वनडे ही खेले हैं। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि इतना धाकड़ प्लेयर और सिर्फ इतने कम मैच वो भी इतने दहशत के बावजूद?

इसका जवाब ये है कि उस वक्त वेस्ट इंडीज़ के पास सिल्वेस्टर क्लार्क के अलावा पांच-पांच खूंखार पेसर- एंडी रॉबर्ट्स, कॉलिन क्राफ्ट, जोएल गार्नर, मैल्कम मार्शल और माइकल होल्डिंग थे। ऐसे में सिल्वेस्टर क्लार्क का हर मैच में खेल पाना तकरीबन नामुमकिन था। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1982 में हुए टेस्ट के बाद विंडीज़ क्रिकट बोर्ड ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था।

यह भी पढ़ें: अनाथ थे एंड्रयू सायमंड्स, परिवार ना छोड़ना पड़े इसलिए इंग्लैंड के होते-होते रह गए

दरअसल सिल्वेस्टर क्लार्क विंडीज़ क्रिकेट से विद्रोह कर साउथ अफ्रीका टूर पर गई टीम में खेलने चले गए थे। इसी बात से विंडीज़ क्रिकट बोर्ड भड़क उठा था। हालांकि, इसके बावजूद सिल्वेस्टर क्लार्क ने सालों तक दूसरे देश के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट खेली। सिल्वेस्टर क्लार्क ने 238 फर्स्ट क्लास मैचों में 942 विकेट्स झटके हैं।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement
Advertisement