X close
X close
Indibet

5 बड़े खिलाड़ी जिन्होंने साल 2020 में क्रिकेट से लिया है सन्यास

Shubham Shah
By Shubham Shah
December 22, 2020 • 16:56 PM View: 433

साल 2020 में कोरोना के कारण कई चीजें प्रभावित रही है जिसके कारण उन चीजों का संचालन सही से नहीं हो पाया। क्रिकेट का खेल भी कोरोना के चपेट में रहा और लगभग पांच महीने तक क्रिकेट के मैदान पर एक भी खिलाड़ी नहीं दिखा। हालांकि इसी बीच क्रिकेट की दुनिया से कई चौंकाने वाली ख़बर भी आई और कई नामी और बड़े क्रिकेटरों ने इस दौरान क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

आज हम बात करेंगे वर्ल्ड क्रिकेट के ऐसे पांच क्रिकेटरों के जिन्होंने साल 2020 में क्रिकेट से अपनी दूरी बनाते हुए सन्यास की घोषणा कर दी।

Trending


महेंद्र सिंह धोनी

वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में शुमार और भारत को आईसीसी की तीनों ट्रॉफिया दिलवाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को अपने 15 साल के इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह दिया। धोनी का सन्यास लेना क्रिकेट जगत में किसी सदमे  से कम नहीं था और वर्ल्ड क्रिकेट फैंस को यह दिग्गज अब कभी भी नीली जर्सी में भारतीय टीम को अपनी सेवाएं देते हुए नहीं दिखेगा। धोनी ने अपने इंटरनेशनल करियर में 90 टेस्ट मैच, 350 वनडे मैच और 98 टी-20 मैच खेले है।


सुरेश रैना

सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी की दोस्ती क्रिकेट जगत में जग जाहिर है। रैना ने यहीं दोस्ती दिखाते हुए महेंद्र सिंह धोनी के साथ ही 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास की घोषणा कर दी। रैना ने 34 साल की उम्र में ही क्रिकेट से सन्यास ले लिया। अपने इन्टेरशनल करियर में रैना ने 18 टेस्ट मैच, 226 वनडे इंटरनेशनल मैच और 78 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में भारत को अपनी सेवाएं दी है।



मोहम्मद आमिर

पाकिस्तान की ओर से 36 टेस्ट मैच, 61 वनडे तथा 50 इंटरनेशनल टी-20 मैच खेलने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 28  साल की उम्र में ही क्रिकेट से सन्यास ले लिया। 17 दिसंबर 2020 को मोहम्मद आमिर ने क्रिकेट से सन्यास लिया और उन्होंने इसका कारण बताते हुए कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रही थी


इरफान पठान

4 जनवरी 2020 को भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा की। अपने करियर के दौरान पठान ने कई यादगार गेंदबाजी तथा बल्लेबाजी प्रदर्शन किया है। अपने करियर में उन्होंने हैट्रिक विकेट चटकाने का भी कारनामा किया है। इस ऑलराउंडर ने अपने इंटरनेशनल करियर में भारत के लिए 29 टेस्ट मैच, 120 वनडे मुकाबले तथा 24 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने का कारनामा किया है।


पार्थिव पटेल

भारत के प्रसिद्ध विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक पार्थिव पटेल ने 9 दिसंबर 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की। पटेल ने भारतीय टीम में तब दाखिला लिया जब वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी भी टीम में मौजूद थे। यही कारण है कि इन्हें टीम में काफी कम मौके मिले। हालांकि पार्थिव पटेल ने आईपीएल में कई टीमों की ओर से खेला है और 2020 की आईपीएल में वो विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में शामिल थे। इस बल्लेबाज ने भारत की ओर से 25  टेस्ट मैच, 38 वनडे मुकाबले तथा 2 टी-20 इंटरनेशनल खेला है। 
 


 
Article