"
X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

Happy Birthday दीपक चाहर: भारत के लिए टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज

By Saurabh Sharma
Aug 07, 2020 • 15:12 PM

भारतीय टीम के उभरते तेज गेंदबाज दीपक चाहर आज अपना 28 वां जन्मदिन मना रहे है। चाहर अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए मशहूर हैं और अपने अब तक अपने करियर में अपने प्रदर्शन ने काफी प्रभावित किया है । इस ऐसे में उनके जन्मदिन के मौके पर आइये जानते है कुछ कुछ खास बातें।

जन्मदिन व पूरा नाम

Also Read: फ्लाइट छोड़ना WI क्रिकेटर फाबियन ऐलन को पड़ा भारी, CPL 2020 से हो गए बाहर

दीपक चाहर का जन्म 7 अगस्त 1992 को उत्तरप्रदेश के आगरा में हुआ है। इनका पूरा नाम दीपक लोकेंद्र सिंह चाहर है। मजेदार बात यह है कि क्रिकेट की कोचिंग उन्होंने अपने पिता से ही ली है।


इंटरनेशनल डेब्यू 

चाहर ने 25 सितंबर 2018 को अफगानिस्तान के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया तथा 8 जुलाई 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल के कदम रखा।


चैपल ने किया था रिजेक्ट

2008 में ग्रेग चैपल राजस्थान क्रिकेट असोसिएशन अकैडमी के डायरेक्टर थे। चैपल ने दीपक को रिजेक्ट कर दिया था। दीपक के अनुसार उन्हें अंतिम 50 में भी नहीं चुना गया था क्योंकि चैपल को नहीं लगता था वह उच्च स्तर पर क्रिकेट खेल सकते हैं। इसके बाद दीपक ने कड़ी मेहनत की और 2010 में रणजी क्रिकेट में डेब्यू किया। 
डेब्यू मैच में ही कमाल दिखाते हुए दीपक ने सिर्फ 10 रन देकर 8 विकेट हासिल किए, जिसके चलते विरोधी टीम हैदराबाद सिर्फ 21 रनों पर ही ऑलआउट हो गई थी। यह भारतीय घरेलू क्रिकेट में किसी भी टीम का सबसे छोटा स्कोर है।


यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है इनके नाम

दीपक चाहर के नाम इंटरनेशनल टी-20 में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में नागपुर में हुए मैच में महज 7 रन देते हुए कुल 6 विकेट चटकाए और इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम किया। इससे पहले यह कारनामा श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस ने साल 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था। 


धोनी ने भरोसेमंद खिलाड़ियो में शामिल

दीपक चाहर ने साल 2016 में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की जहां उन्हें धोनी की कप्तानी में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए खेलने का मौका मिला। वहां 2 साल खेलने के बाद वो 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से जुड़े। साल 2019 में सीएसके के लिए दीपक ने गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन किया और 17 मैचों में कुल 22 विकेट चटकाए। 2018 आईपीएल में उन्होंने 12 मैच खेले जिसमें उन्होंने कुल 10 विकेट चटकाए।

चाहर ने आईपीएल में कुल 34 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 33 विकेट अपने नाम किये है। चाहर का कहना है कि धोनी के कप्तानी में वो और भी बेहतरीन गेंदबाजी करते है और कहीं ना कहीं आईपीएल से भारतीय टीम के सफर में धोनी ने उनका मार्गदर्शन किया है।


हैट्रिक लेने वाले अकेले भारतीय

दीपक टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हैट्रिक लगाने वाले भारत के इकलौते गेंदबाज हैं। उन्होंने 10 नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर में खेले गए मुकाबले में यह कारनामा किया था। दीपक ने शफीउल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान औऱ अमिनुल इस्लाम को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की थी।
 


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।