X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

3 आईपीएल कप्तान जो एक भी मैच नहीं जीत पाए,लिस्ट में एक भारतीय खिलाड़ी भी

By Saurabh Sharma Dec 07, 2019 • 15:18 PM

रोहित शर्मा और एमएस धोनी इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं। लेकिन आईपीएल के 12 साल के इतिहास में तीन कप्तान ऐसे भी हुए हैं,जो अपनी कप्तानी में टीम को एक भी जीत नहीं दिला पाए। आइए जानते हैं उनके बारे में

ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो साल 2008 से 2010 के बीच तीन सीजन में मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा थे। 2010 में कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेले गए मुकाबले में उन्होंने मुंबई की टीम की कप्तानी की थी। 

सचिन तेंदुलकर इस मैच से बाहर हो गए थे और उनकी जगह ब्रावो को कप्तान सौंपी गई थी। इस मुकाबले में मुंबई को 9 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इसके बाद ब्रोवा को दोबारा आईपीएल में कप्तानी करने का मौका नहीं मिला। फिलहाल वह चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा हैं। 


जेम्स होप्स

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर जेम्स होप्स ने आईपीएल 2011 में तीन मैचों में दिल्ली कैपिटल्स (उस समय दिल्ली डेयरडेविल्स) की टीम की कप्तानी की थी। नियमित कप्तान वीरेंद्र सहवाग की गैरमौजूदगी में उन्हें टीम की कमान सौंपी गई थी।  

उनकी कप्तानी में दिल्ली को चेन्नई सुपर किंग्स औऱ किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा,जबकि पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ हुआ मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था।


पार्थिव पटेल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के मौजूदा उप-कप्तान पार्थिव पटेल ने 2011 में कोच्चि टसकर्स केरला की टीम की कप्तानी की थी। इस सीजन के बाद कोच्चि की टीम आईपीएल से बाहर हो गई थी। नियमित कप्तान महेला जयवर्धने की गैरमौजूदगी में पार्थिव को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हुए मुकाबले में टीम की कमान सौंपी गई थी। इस मुकाबले में कोच्चि की टीम को 11 रन से हार का सामना करना पड़ा था।