Advertisement
Advertisement

कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में कई चीजें पहली बार होंगी

Candidates Tournament: चेन्नई, 16 जनवरी (आईएएनएस) कनाडा के टोरंटो में 3-23 अप्रैल तक आयोजित होने वाले 2024 फिडे कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट को कई चीजें पहली बार मिली हैं और इसमें भारत ने भी योगदान दिया है।

Advertisement
IANS News
By IANS News January 16, 2024 • 16:44 PM
Chess: Candidates Tournament has several firsts
Chess: Candidates Tournament has several firsts (Image Source: IANS)
Candidates Tournament:

चेन्नई, 16 जनवरी (आईएएनएस) कनाडा के टोरंटो में 3-23 अप्रैल तक आयोजित होने वाले 2024 फिडे कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट को कई चीजें पहली बार मिली हैं और इसमें भारत ने भी योगदान दिया है।

सामान्य टूर्नामेंट नियमों की घोषणा करते हुए, फिडे ने कहा कि टोरंटो प्रतियोगिता शतरंज के लिए पहली बार डबल फर्स्ट होगी: पहली बार कैंडिडेट्स उत्तरी अमेरिका में आयोजित किए जाएंगे और पहली बार जब ओपन और महिला कैंडिडेट्स टूर्नामेंट दोनों एक साथ होंगे।

अन्य कई प्रथम पहलों का श्रेय भारत और उसके खिलाड़ियों को जाता है।

यह पहली बार होगा, भारत से एक बड़ा दल - ओपन श्रेणी में तीन ग्रैंडमास्टर (जीएम) आर. प्रगनानंद, जीएम डी. गुकेश और जीएम विदित संतोष गुजराती और महिला वर्ग में दो - जीएम कोनेरू हम्पी और महिला जीएम आर वैशाली - शीर्ष सम्मान की दौड़ में हैं।

इसके अलावा, यह पहली बार होगा जब एक भाई और उसकी बड़ी बहन विश्व खिताब के लिए चुनौती बनने के उद्देश्य के साथ ओपन और महिला वर्ग में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

भाई-बहन के इस मेल का श्रेय भारत के प्रगनानंद और उनकी बड़ी बहन वैशाली को जाता है।

फिडे ने कहा कि इस आयोजन में विश्व के 16 शीर्ष खिलाड़ी (ओपन में आठ और महिला वर्ग में आठ) शामिल हैं, इसकी संयुक्त पुरस्कार राशि 750,000 यूरो है, जिसमें 500,000 ओपन के लिए और 250,000 महिला स्पर्धा के लिए आवंटित किए गए हैं।

फिडे ने कहा कि यह आयोजन शेनबर्ग परिवार के संरक्षण में 2022 में शुरू किए गए दीर्घकालिक सहयोग को जारी रखता है, जो वैश्विक मंच पर शतरंज के विकास का समर्थन करने की उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

शतरंज खिलाड़ियों के लिए युद्ध का मैदान टोरंटो का ऐतिहासिक ग्रेट हॉल होगा।

विशिष्ट खिलाड़ी 14 राउंड तक चलने वाले डबल राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट में द्वंद्वयुद्ध करेंगे। दर्शक मैचों की तीव्रता को प्रत्यक्ष रूप से देख सकेंगे और दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रूप से देखने के रोमांच का अनुभव कर सकेंगे।

50 प्रतिशत या अधिक गेम पूरा करने के बाद निकासी के परिणामस्वरूप शेष गेम को डिफ़ॉल्ट रूप से हारा हुआ घोषित कर दिया जाएगा। इस सीमा से पहले निकासी के लिए, सभी परिणाम रद्द कर दिए जाएंगे।

फिडे ने कहा कि ओपन श्रेणी के लिए समय नियंत्रण होगा: पहली 40 चालों के लिए 120 मिनट, उसके बाद शेष खेल के लिए 30 मिनट, चाल 41 से शुरू होने वाली प्रति चाल 30 सेकंड की वृद्धि के साथ।

महिला वर्ग के लिए यह होगा: पहली 40 चालों के लिए 90 मिनट, उसके बाद शेष खेल के लिए 30 मिनट, पहली चाल से शुरू होकर प्रति चाल 30 सेकंड की वृद्धि।

पुरस्कार राशि के संबंध में, ओपन श्रेणी के विजेता को 48,000 यूरो, दूसरे स्थान के लिए 36,000 यूरो और तीसरे स्थान के लिए 24,000 यूरो मिलेंगे। इसके अतिरिक्त, खिलाड़ियों को प्रत्येक आधे अंक के लिए 3,500 यूरो मिलते हैं।

महिलाओं के लिए पुरस्कार राशि ओपन सेक्शन को मिलने वाली राशि की आधी है।

महिला वर्ग की विजेता को 24,000 यूरो, दूसरे स्थान के लिए 18,000 यूरो और तीसरे स्थान के लिए 12,000 यूरो मिलेंगे। इसके अतिरिक्त, खिलाड़ियों को प्रत्येक आधे अंक के लिए 1,750 यूरो मिलते हैं।


Advertisement
Advertisement
Advertisement