X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे
Top Headlines

LIVE BLOG: भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टी-20 इंटरनेशनल, ऑकलैंड

by Saurabh Sharma Jan 24, 2020 • 09:47 AM

Fri, 24 Jan, 2020 03:11 PM IST

टीम इंडिया को डबल झटका, धमाकेदार बल्लेबाजी कर रहे केएल राहुल और विराट कोहली हुए आउट

कीवी गेंदबाजों ने टीम इंडिया को लगातार दो ओवरों में दो झटके दे दिए हैं।  शानदार बल्लेबाजी कर रहे केएल राहुल (56) को ईश सोढ़ी और विराट कोहली (45) और ब्लेयर टिकनर ने अपना शिकार बनाया। भारत का स्कोर 11.2 ओवरों के बाद 123/2

Fri, 24 Jan, 2020 03:00 PM IST

IND vs NZ: केएल राहुल ने जड़ा तूफानी अर्धशतक, टीम इंडिया ने 9 ओवर में ठोके 108 रन

केएल राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। राहुल के टी-20 इंटरनेशऩल करियर का यह 10वां अर्धशतक है। भारत का स्कोर 9 ओवर के बाद 108/1

Fri, 24 Jan, 2020 02:26 PM IST

IND vs NZ: टीम इंडिया को बड़ा झटका, रोहित शर्मा 6 रन बनाकर आउट

204 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को बड़ा झटका लग गया। शानदार फॉर्म में चल रहे ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा 6 गेंदों में 7 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें स्पिनर मिचेल सैंटनर ने अपना शिकार बनाया। भारत का स्कोर 2 ओवर के बाद 21/1

Fri, 24 Jan, 2020 02:06 PM IST

न्यूजीलैंड ने पहले T20I में भारत को दिया 204 रनों का टारगेट, इन 3 बल्लेबाजों ने जड़ा अर्धशतक

ईडन पार्क में खेले जा रहे पहले टी-20 इंटरनेशनल मैच में भारतीय क्रिकेट टीम को जीत के लिए 204 रनों का लक्ष्य दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम के लिए कॉलिन मुनरो ने सर्वाधिक 59 रन की पारी खेली। इसके अलावा रॉस टेलर (नाबाद 54) औऱ कप्तान केन विलियमसन ने 51 रन की पारी खेली। जिसके चलते निर्धारित 20 ओवरों में कीवी टीम ने 203 रन का विशाल स्कोर बनाया। 

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह,युजवेंद्र चहल,शार्दुल ठाकुर,रविंद्र जडेजा और शिवम दुबे ने 1-1 विकेट अपने खाते में डाला।

Fri, 24 Jan, 2020 01:25 PM IST

IND vs NZ: टीम इंडिया ने की वापसी, न्यूजीलैंड को दो ओवरों में दिए 2 झटके

शार्दुल ठाकुर और रविंद्र जडेजा ने मिलकर न्यूजीलैंड को डबल झटका दे दिया है। शार्दुल ने शानदार बल्लेबाजी कर रहे कॉलिन मुनरो (59) को औऱ रविंद्र जडेजा ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम (0) को अपना शिकार बनाया। न्यूजीलैंड का स्कोर 12.4 ओवरों के बाद 119/3

Fri, 24 Jan, 2020 01:19 PM IST

LIVE अपडेट्स : न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों का कहर जारी, स्कोर पहुंचा 100 के पार

11 ओवरों का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने 1 विकेट के नुकसान पर 102 रन बना लिए हैं। क्रीज पर कॉलिन मुनरो और कप्तान केन विलियमसन की जोड़ी मौजूद है। टीम को एकमात्र झटका मार्टिन गुप्टिल के रूप में लगा।

Fri, 24 Jan, 2020 01:03 PM IST

LIVE: न्यूजीलैंड का पहला विकेट गिरा, रोहित शर्मा ने लपका शानदार कैच

शिवम दुबे ने मार्टिन गुप्टिल को आउट कर न्यूजीलैंड को पहला झटका दे दिया है। दुबे की बाउंसर पर गुप्टिल ने छक्का जड़ने की कोशिश की लेकिन बाउंड्री लाइन पर मौजूद रोहित शर्मा ने बेहतरीन कैच लपका। गुप्टिल ने 19 गेंदों चार चौकें और एक छक्के की मदद से 30 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड का स्कोर 8 ओवरों के बाद 81/0

Fri, 24 Jan, 2020 12:52 PM IST

कॉलिन मुनरो-मार्टिन गुप्टिल ने न्यूजीलैंड को दी तूफानी शुरूआत, 6 ओवर में ठोेके 68 रन

कॉलिन मुनरो (34) और मार्टिन गुप्टिल (28) की ओपनिंग जोड़ी ने मिलकर न्यूजीलैंड को धमाकेदार शुरूआत दी है। दोनों पावरप्ले के पहले 6 ओवरों में तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए रन जोड़े। न्यूजीलैंड का स्कोर 68/0

Fri, 24 Jan, 2020 11:54 AM IST

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 में टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेले जा रहे पहले टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। 

Fri, 24 Jan, 2020 11:18 AM IST

IND vs NZ: धोनी का विराट रिकॉर्ड तोड़ने के करीब कप्तान कोहली,बनाने होंगे इतने रन

विराट कोहली ने बतौर कप्तान टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 46.90 की औसत से 1032 रन बनाए हैं। बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में वह चौथे पायेदान पर हैं।

इस मैच में 81 रन बनाते ही वह बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में धोनी को पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। धोनी ने इस फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए 1112 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस 1273 रन के साथ इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं।
 

Fri, 24 Jan, 2020 11:18 AM IST

विराट कोहली इतिहास रचने से 1 कदम दूर, तोड़ देंगे युवराज सिंह का रिकॉर्ड

कप्तान विराट कोहली अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में 1 छक्का जड़ देते हैं तो वह भारत के लिए टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के मारने के मामले में युवराज सिंह को पछाड़ देंगे। फिलहाल युवराज और कोहली 74-74 छक्कों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। 

ओपनर रोहित शर्मा 120 छक्कों के साथ इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। रोहित इस मामले में दुनिया के भी नंबर 1 बल्लेबाज हैं।

Fri, 24 Jan, 2020 10:27 AM IST

भारत के खिलाफ पहले T20I में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है मेजबान न्यूजीलैंड

कीवी टीम की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी ट्रेंट बोल्ट,मैट हैनरी और लॉकी फर्ग्यूसन चोटिल होने के कारण इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। इसलिए प्लेइंग इलेवन में कई नए खिलाड़ी देखने को मिलेंगे। 2017 के बाद हामिश बेनेट पहली बार न्यूजीलैंड के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। 

संभावित प्लेइंग इलेवन

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रांडहोम, डार्ली मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेर।
 

Fri, 24 Jan, 2020 10:20 AM IST

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले T20I में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

टीम में दो विकेटकीपर ऋषभ पंत और संजू सैमसन होने के बावजूद केएल राहुल विकेटकीपर की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि इन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका ना मिले। 

संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव/ युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह
 

ऑस्ट्रेलिया जैसी बराबरी की टीम को कड़ी प्रतिस्पर्धा से मात देने के बाद भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड पहुंच गई है जहां उसे पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है जो इसी साल होने वाले विश्व कप के लिहाज से बेहद अहम है। सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को ईडन पार्क मैदान पर खेला जाएगा। इस दौर पर भारतीय टीम की परीक्षा होनी है खासकर उसकी गेंदबाजी की।

यही न्यूजीलैंड है जिसने पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में सेमीफाइनल में भारत को मात दे उसके विश्व कप जीतने के अभियान को रोक दिया था। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने हालांकि साफ कह दिया है कि इस दौरे पर कीवी टीम से बदला लेने के बारे में नहीं सोच रहे हैं।

भारतीय टीम को इस दौर पर अपनी गेंदबाजी को एक बार फिर परखने का मौका मिलेगा क्योंकि टी-20 टीम में कुछ युवा गेंदबाज भी हैं जो विश्व कप टीम में जगह बना सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह चोट के बाद लौटकर उतने प्रभावी नहीं दिख रहे हैं जितने वो हुआ करते थे। इस सीरीज में उनके पास भी लय हासिल करने का मौका है क्योंकि न्यूजीलैंड में परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के मुफीद होती हैं। नवदीप सैनी ने हालिया दौर में अच्छा करते हुए अपनी दावेदारी पेश की है। इस सीरीज में भी उनके पास अपने आप को

विदेशी जमीन पर साबित करने का मौका है। यही शार्दूल ठाकुर को लेकर है।

बल्लेबाजी में भारत को हालांकि थोड़ी निराश हुई है। श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले शिखर धवन एक बार फिर चोटिल हो कर बाहर हो गए हैं। धवन ने चोट से बाद ही श्रीलंका सीरीज में वापसी की थी।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में ऋषभ पंत के स्थान पर लोकेश राहुल ने विकेटकीपिंग की थी और संवाददाता सम्मेलन में कोहली ने भी ऐसे संकेत दे दिए हैं की राहुल दोहरी भूमिका में दिख सकते हैं। संजू सैमसन की टीम में वापसी हुई है और यह देखना भी दिलचस्प होगा कि कोहली उन्हें एक और मौका देते हैं या नहीं।

अगर न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए तो टीम का आत्मविश्वास हिला हुआ है और इसका कारण ऑस्ट्रेलिया के हाथों तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में मिली 0-3 से हार है। भारत के खिलाफ सीरीज में टीम के सामने मुश्किलें कम नहीं हैं। ट्रेंट बाउल्ट, लॉकी फग्र्यूसन, मैट हेनरी और जिम्मी नीशम चोट के कारण बाहर हैं।

भारत के पिछले दौर पर न्यूजीलैंड ने अपने घर में 2-1 से जीत हासिल की थी। इससे टीम आत्मविश्वास जरूर ले सकती है। इस सीरीज में केन विलियम्सन टी-20 में वापसी कर रहे हैं तो टीम के लिए यह भी अच्छी खबर है।

कोहली भी इस बात को मान चुके हैं कि घर में कीवी टीम बहुत खतरनाक है और अपने यहां कि परिस्थतियों में वह किसी को भी मात दे सकते हैं।