X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

न्यूजीलैंड महिला ने दूसरे टी-20 में भी भारतीय महिला टीम को हराया, सीरीज 2- 0 से जीतने में रही सफल

by Vishal Bhagat Feb 08, 2019 • 11:51 AM

8 फरवरी। न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को ईडन पार्क मैदान पर खेले गए रोमांचक मैच में भारत को चार विकेट से हरा दिया।  इसी के साथ न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। 

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और भारत को निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 136 रनों तक ही रोक दिया। इस लक्ष्य को हासिल करना किवी टीम के लिए आसान नहीं रहा। उसने छह विकेट खोकर आखिरी गेंद पर लक्ष्य हासिल करते हुए मैच अपने नाम किया। 

न्यूजीलैंड के लिए इस मैच में 18वें ओवर तक सब कुछ अच्छा चल रहा था, लेकिन अरुं धति रेड्डी ने 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर किवी टीम की इस मैच की सर्वोच्च स्कोरर सुजी बेट्स (62) और फिर एक गेंद बाद एना पेटरसन को बिना खाता खोले पवेलियन भेज मेजबान टीम की मुसीबतें बढ़ा दीं। 

आखिरी ओवर में उसे जीत के लिए नौ रनों की दरकार थी। मानशी जोशी द्वारा फेंके गए आखिरी ओवर की पहली गेंद पर कैटी मार्टिन (13) ने चौका मार अपनी टीम को राहत की सांस दी, लेकिन अगली गेंद पर वह आउट हो गईं। 

लेघ कास्पेरक और हना रोवे ने चार-चार बनाकर नाबाद रहते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। 

इससे पहले आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी किवी टीम शुरू से ही मैच में बनी हुई थी। बेट्स और सोफी डेविने (19) ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़कर उसे सधी हुई शुरुआत दी। यहां हालांकि सात रनों के भीतर किवी टीम ने सोफी और केटलिन गुरी (4) के विकेट खो दिए थे। 

यहां बेट्स को कप्तान एमी सैटर्थवेट (23) का साथ मिला और दोंनों ने टीम का स्कोर 101 रनों तक पहुंचा दिया। यहां कप्तान आउट हो गईं और फिर 118 रनों पर बेट्स भी पवेलियन लौट लीं। अंत में कास्पेरक और रोवे ने टीम को जीत दिलाई। 

भारत के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा 72 रन जेम्मिाह रोड्रिगेज ने बनाए। उनके अलावा स्मृति मंधाना ने 36 रनों का योगदान दिया। इन दोनों के अलावा भारत की कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच सकी। 

आठ के स्कोर पर प्रिया पूनिया (4) पवेलियन लौट गईं, लेकिन इसके बाद रोड्रिगेज और मंधाना ने स्कोरबोर्ड को अच्छे से आगे बढ़ाया। 

दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी की। रोजमैरी माइर ने मंधाना को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद हरमनप्रीत कौर (5), दीप्ती शर्मा (6) जल्दी-जल्दी आउट हो गईं और इनके जाने के बाद ही रोड्रिगेज 129 के कुल स्कोर पर एमेलिया केर का शिकार बनीं।  रोड्रिगेज ने अपनी पारी में 53 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्का लगाया। 

न्यूजीलैंड के लिए रोजमैरी माइरा ने दो विकेट अपने नाम किए। सोफी डेविने, एमेलिया केर, लेघ कास्पेरक ने एक-एक विकेट लिए।