रंगना हेराथ ने रचा इतिहास, अनिल कुंबले के इस बड़े रिकॉर्ड की बराबरी की

Mon, Jul 17, 2017 01:11 pm Posted: Saurabh Sharma
Rangana Herath
17 जुलाई, नई दिल्ली (CRICKETNMORE)। जिम्बाब्वे के खिलाफ जारी एकमात्र टेस्ट मैच के चौथे दिन श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज रंगना हेराथ ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। हेराथ टेस्ट क्रिकेट में एक मैच में सबसे ज्यादा बार 10 विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। 

हेराथ ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहली और दूसरी पारी में 5-5 विकेट हासिल कर यह कीर्तिमान बनाया। टेस्ट क्रिकेट में यह आठवां मौका है जब उन्होंने एक मैच में दस विकेट लिए हैं। 

इस मामले में उन्होंने भारत के महान गेंदबाज अनिल कुंबले की बराबरी की है। कुंबले के नाम 132 टेस्ट मैचों में 8 बार एक मैच में दस विकेट हासिल किए हैं। जबकि हेराथ ने ये कारनामा सिर्फ 81 टेस्ट मैचों में ही कर दिखाया। 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार एक टेस्ट मैच में 10 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड हेराथ के हमवतन और महान स्पिनर मुथ्थैया मुरलीधरन के नाम हैं। मुरली ने अपने पूरे करियर में 22 बार ये कमाल किया। उनके बाद शेन वॉर्न ने 10 बार और न्यूजीलैंड के महान गेंदबाज रिचर्ड हेडली ने 9 बार एक मैच में दस विकेट हासिल किए हैं। 

जिम्बाब्वे बनाम श्रीलंका टेस्ट मैच के चौथे दिन मेहमान टीम ने 360 से ज्यादा रनों की बढ़त हासिल कर ली है। जिम्बाब्वे टीम इस समय 8 विकेट खोकर बल्लेबाजी कर रही है। इसमें से 5 विकेट सिर्फ हेराथ ने ही झटके हैं। 

 

अफगानिस्तान के इस बल्लेबाज ने T20 में जड़ा दोहरा शतक, गेल,डी विलियर्स जैसे दिग्गजों को पछाड़ा

टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा बार 10 विकेट लेने वाले गेंदबाज इस प्रकार हैं।

नंबर गेंदबाज मैच एक मैच में 10 विकेट
1 मुथ्थैया मुरलीधरन 133 22
2 शेन वॉर्न 145 10
3 रिचर्ड हेडली 86 9
4 रंगना हेराथ 81 8
5 अनिल कुंबले 132 8

 

 

#श्रीलंका क्रिकेट टीम #जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम #रंगना हेराथ #श्रीलंका बनाम जिम्बाब्वे