X close
X close
Indibet

मानसिक स्वास्थ्य कारणों के चलते भारत के इस क्रिकेटर ने भी लिया क्रिकेट से ब्रेक

Vishal Bhagat
By Vishal Bhagat
December 21, 2019 • 17:15 PM View: 646

नई दिल्ली, 21 दिसम्बर। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पिछले साल राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा रहे मध्य प्रदेश के बल्लेबाज आर्यमान बिरला ने मानसिक स्वास्थ्य कारणों के चलते क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया है। 22 वर्षीय बल्लेबाज आर्यमान ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है। भारत में सम्भवत: इस तरह का यह पहला मामला है। विदेशों में इस तरह की घटना आम है।

देश के प्रमुख व्यवसायियों में शुमार कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे आर्यमान ने ट्विटर पर लिखा, "यह कड़ी मेहनत, समर्पण और साहस भरा सफर रहा है जोकि मैं यहां तक पहुंचा हूं। लेकिन इस खेल से जुड़ी चिंताओं से निपटना मेरे लिए अब थोड़ा मुश्किल हो गया है।"



उन्होंने आगे कहा, "मैं खुद को फंसा हुआ महसूस कर रहा था। अभी तक मैंने सभी समस्याओं का सामना किया है। लेकिन अब मुझे अपने मानसिक स्वास्थ्य और अपने हित को अन्य सभी चीजों से ऊपर रखने की जरूरत महसूस हो रही है।"

उन्होंने कहा, "इसलिए मैंने क्रिकेट से अनिश्चितकालीन समय तक के लिए ब्रेक लेने का फैसला किया है। यह प्यारा खेल मेरे जीवन का अभिन्न अंग रहा है और मुझे उम्मीद है कि मैं फिर से सही समय पर वापसी करूंगा।"

आर्यमान ने 2017 में मध्य प्रदेश के लिए रणजी ट्रॉफी में पर्दापण किया था। उन्होंने अब तक नौ प्रथम श्रेणी के मैच खेले हैं।

राजस्थान रॉयल्स ने 2018 सीजन के लिए आर्यमान को अपनी टीम में शामिल था। हालांकि पिछले दो सीजन से उन्हें अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया गया था। राजस्थान ने गुरुवार को कोलकाता में हुई 2020 की नीलामी के लिए उन्हें अपनी टीम से रिलीज कर दिया था।

Trending



आर्यमान ने कहा, "हम सबकी अपनी यात्राएं होती हैं। अब मैं खुद को बेहतर तरीके से समझने के लिए समय चाहता हूं। मैं खुद के लिए नई संभावनाएं और नए लक्ष्य निर्धारित करना चाहूंगा।"

उन्होंने साथ ही कहा, "अभी तक के सफर के लिए मैं मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन और उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं, जो मेरे साथ रहे हैं। साथ ही उन लोगों को भी आभार जताना चाहता हूं जिन्होंने मुझे समझा है और मेरा सहयोग किया है। यह चरण मेरे लिए मुश्किल रहा लेकिन मुझे मेरे चाहने वालों का अहसास भी कराया है।"


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now