X close
X close
Indibet

AUS vs IND: दूसरे टेस्ट में ये 3 बड़े बदलाव कर सकती है भारतीय टीम, मेलबर्न में होगा अगला मुकाबला

Shubham Shah
By Shubham Shah
December 20, 2020 • 11:36 AM View: 2061

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए एडिलेड टेस्ट में भारतीय टीम को तीसरे दिन ही करारी हार मिली। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज इस मैच में पूरी तरह हावी रहे और उन्होंने दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों की कलई खोल दी। भारतीय टीम के लिए इस मैच में कुछ अच्छी बात रही है इसके अलावा कुछ खिलाडियों का प्रदर्शन जरूर चिंता का कारण रहा। विराट कोहली के स्वदेश वापस लौट जाने के बाद टीम को और परेशानी उठानी पड़ सकती है। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच 26 नवंबर से ऐतिहासिक मेलबर्न के मैदान पर खेला जाएगा। ऐसे में आज बात करेंगे ऐसे तीन बड़े बदलाव की जो भारतीय टीम अगले टेस्ट मैच में कर सकती है।

Trending


1) विराट कोहली की जगह केएल राहुल - भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म को लेकर भारत वापस लौट आएंगे ऐसे में उनकी जगह विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल पक्की तौर पर टीम में शामिल हो सकते है। राहुल अभी शानदार फॉर्म से गुजर रहे है और उन्होंने आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भी ठीक-ठाक प्रदर्शन किया था। केएल राहुल ना सिर्फ मिडिल आर्डर में बल्कि जरुरत पड़ने पर टीम के लिए ओपनिंग भी कर सकते है।
अभी तक राहुल ने कुल 36 टेस्ट मुकाबले खेले है जिसकी 60 पारियों में उनके नाम 2006 रन दर्ज है।


 2) पृथ्वी शॉ की जगह ले सकते है शुभमन गिल - युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ लगातार फेल हो रहे है। एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में वो शून्य पर पवेलियन लौटे। वहीं दूसरी पारी में भी वो कुछ कमाल नहीं कर सके और वो महज 4 रन ही बना पाए। ऐसे में उनकी तकनीक में कमी के कारण उन्हें टीम से ड्राप करने की मांग चल रही है। 

भारतीय टीम मैनेजमेंट ऐसे में शॉ की जगह शुभमन गिल को बतौर ओपनर दूसरे टेस्ट में शामिल कर सकती है। भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ दोनों ही पारियों में अच्छा प्रदर्शन किया था। पहली पारी में जहां उनके बल्ले से 43 रन निकले तो वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 63 रनों की पारी खेली थी।


3) मोहम्मद शमी की जगह सैनी या सिराज - भारतीय टीम के तेज गेंबबाज मोहम्मद शमी चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुके है। ऐसे में जब तक इशांत शर्मा टीम में शामिल नहीं होते भारतीय टीम को शमी की भरपाई करनी होगी।

वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टेस्ट टीम के दल में नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज ही अन्य दो तेज गेंदबाज है। हालांकि बीते वनडे सीरीज में सैनी बेहद फीके साबित हुए थे और उन्हें आखिरी वनडे मैच में टीम से बाहर का रास्ता दिखा गया था लेकिन वो टेस्ट मैचों में लाल गेंद से अपनी लंबाई का फायदा उठा सकते है और अच्छी गेंदबाजी कर सकते है। 

दूसरी ओर मोहम्मद सिराज भी शमी की जगह पर टीम के लिए अच्छे विकल्प साबित हो सकते है। सिराज ने आईपीएल के दौरान भी कई मैचों में आरसीबी के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया था और ऐसे में अगर उन्हें टेस्ट मैचों में मौका मिलता है तो वो अपनी तेजी और उछाल से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते है। 


 
Article