आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम क्या दोहरा पाएगी एक बार फिर इतिहास, जानिए
X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम क्या दोहरा पाएगी एक बार फिर इतिहास, जानिए

by Vishal Bhagat Apr 06, 2018 • 20:11 PM

मुंबई, 6 अप्रैल | भारत में क्रिकेट का त्योहार कही जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) नए सीजन में दो पुरानी टीमों की वापसी के साथ नई धूम मचाने के लिए तैयार हैं। लीग का 11वां संस्करण शनिवार से शुरू हो रहा है। लीग का पहला मैच मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS

चेन्नई और राजस्थान रॉयल्स की टीमें दो साल के प्रतिबंध के बाद वापसी कर रही हैं। दोनों टीमों को 2013 में स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाए जाने के बाद दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।

इन दोनों टीमों के स्थान पर पिछले दो संस्करणों में गुजराय लांयस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने आईपीएल में शिरकत की थी।

इस साल दोनों टीमें बाहर हैं और चेन्नई तथा राजस्थान की वापसी हुई है। यह दोनों पूर्व विजेता अपनी पुरानी साख को दोबारा पाने के लिए जद्दोजहद करेंगी। राजस्थान ने 2008 में पहला संस्करण अपने नाम किया था वहीं चेन्नई दो बार खिताब अपने नाम कर चुकी है। 

इस आईपीएल में टीमें नए चेहरों के साथ उतरेंगी। मसलन दो बार कोलकाता नाइट राइडर्स को विजेता बनाने वाले कप्तान गौतम गंभीर इस बार अपने गृहनगर दिल्ली डेयरडेविल्स की जर्सी में दिखेंगे।

वहीं चेन्नई की दो बार खिताबी जीत में हिस्सा रहे ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस बार किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करते नजर आएंगे। 

कुछ टीमों ने इस सीजन के लिए अपनी पूरी टीम ही बदल दी तो वहीं कुछ टीमों ने अपनी पिछली टीम के अधिकतर खिलाड़ियों को दोबारा पाने में सफलता हासिल की।

पंजाब और दिल्ली ने अपनी टीमों को लगभग पूरा बदल दिया है। वहीं चेन्नई, राजस्थान और मुंबई ने अपने अधिकतर पुराने खिलाड़ियों को बनाए रखने में सफलता हासिल की है।

अभी तक खिताबी जीत से महरूम रहने वाली विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर इस बार अपने सूखे को खत्म करना चाहेगी। कोहली ने भी अपनी टीम में काफी बदलाव किए हैं। टीम ने क्रिस वोक्स, ब्रेंडन मैक्कुलम, वॉशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ी आए हैं तो वहीं अब्राहम डिविलयर्स पहले से मौजूद हैं। 

चेन्नई की कप्तानी एक बार फिर आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के हाथों में होगी। इस टीम में पुराने दिग्गज सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा भी हैं।

क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS

वहीं तीन बार खिताब अपने नाम कर चुकी मुंबई ने कप्तान रोहित शर्मा को तो अपने पास बनाए रखा ही है साथ ही हार्दिक पांड्या, उनके भाई क्रुणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह को भी बनाए रखा है। 

इस आईपील में हालांकि स्टीव स्मिथ और सनराइजर्स हैदराबाद को खिताब दिलाने वाले कप्तान डेविड वार्नर नहीं हैं। दोनों को बॉल टेम्परिंग विवाद के कारण आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल ने आईपीएल के इस सीजन में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित कर दिया है। 

स्मिथ के हाथों में राजस्थान की कमान थी लेकिन अब अजिंक्य रहाणे की कप्तान बनाया गया है जबकि न्यूजीलैंड के केन विलियमसन हैदराबाद की कप्तानी करेंगे। 

आईपीएल के इस संस्करण में सात भारतीय खिलाड़ी अपनी टीमों की कप्तानी करते नजर आएंगे। 

गंभीर के न रहने के बाद कोलकाता की कमान विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के हाथों में है। टीम में कई पुराने खिलाड़ी नहीं हैं। मनोज तिवारी इस बार पंजाब से खेल रहे हैं जबकि सीजन शुरू होने से पहले स्टार्क चोट के कारण कोलकाता से नहीं जु़ड़ पाएंगे।  बदली हुई पंजाब और दिल्ली की टीमें इस बार उलटफेर कर सकती हैं।