X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

एमएस धोनी और रोहित शर्मा की कप्तानी में क्या है फर्क, हरभजन सिंह ने बताया

by Saurabh Sharma May 29, 2020 • 16:06 PM

नई दिल्ली, 29 मई| महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इतिहास के दो सबसे सफल कप्तानों में से हैं और अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह दोनों की कप्तानी में खेल चुके हैं। हरभजन का मानना है कि धोनी गेंदबाज पर अपने फैसले थोपते नहीं हैं और रोहित हमेशा विकेट के बारे में सोचते हैं। 

हरभजन ने क्रिकेट मंथली से कहा, "धोनी वैसे कप्तान नहीं हैं जो आपसे कहें कि ये करो वो करो। वह आपको वो करने देते हैं जो आप करना चाहते हैं।

आप जैसी गेंदबाजी करना जानते हो वैसी करो। अगर छह ऑफ स्पिन फेंकनी है तो फेंके, हां, उन्होंने विकेट के पीछे से और ओवर बदलते समय मुझे इशारा दिया है कि वह यह बल्लेबाज ये करने की कोशिश कर रहा है और आप ऐसा करने की कोशिश कर सकते हो। लेकिन उन्होंने मुझसे यह कभी नहीं कहा कि आप ये करो।"

हरभजन ने शार्दूल ठाकुर का उदाहरण देते हुए कहा, "शार्दूल रन खा रहा था तो मैंने धोनी से जाकर कहा कि आप क्यों नहीं उसे कोण बदलने और फील्डर को पीछे करने को नहीं कहते। धोनी ने मुझसे कहा कि भज्जू पा अगर मैं उससे कुछ भी कहूंगा तो वह कन्फ्यूज हो जाएगा। खाने दो।"

हरभजन ने भारतीय टीम में धोनी की कप्तानी में कई मैच खेले हैं और अब वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स में धोनी की कप्तानी में खेल रहे हैं।

आईपीएल में भी वह मुंबई इंडियंस में रोहित की कप्तानी में खेले हैं।

रोहित को लेकर हरभजन ने कहा, "रोहित अपने गेंदबाजों को काफी स्वतंत्रता देते हैं, लेकिन सिर्फ विकेटों के बारे में सोचते हैं। अगर आप अटैकिंग फील्ड चाहते हो तो वो आपको देंगे।"