Advertisement

अगर अहमदाबाद में हारी टीम इंडिया, तो भी WTC फाइनल खेल सकता है भारत, जानिए कैसे?

इस समय भारतीय फैंस के मन में यही सवाल उठ रहा है कि अगर भारत अहमदाबाद टेस्ट में हार गया तो वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कैसे खेलेंगे।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav March 06, 2023 • 16:07 PM
Cricket Image for अगर अहमदाबाद में हारी टीम इंडिया, तो भी WTC फाइनल खेल सकता है भारत, जानिए कैसे?
Cricket Image for अगर अहमदाबाद में हारी टीम इंडिया, तो भी WTC फाइनल खेल सकता है भारत, जानिए कैसे? (Image Source: Google)
Advertisement

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में चौथा और आखिरी टेस्ट मैच 9 मार्च से खेला जाना है। फिलहाल सीरीज 2-1 पर खड़ी है और ये मैच ही तय करेगा कि सीरीज का नतीजा क्या रहेगा। भारत के लिए ये मैच इसलिए भी अहम होगा क्योंकि अगर भारत जीता तो वो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए सीधा क्वालिफाई कर लेंगे लेकिन अगर हारे तो फाइनल का टिकट अधर में लटक जाएगा। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। ऐसे में अब दूसरे नंबर की पोजिशन के लिए भारत और श्रीलंका के बीच टक्कर है। अगर भारत अहमदाबाद टेस्ट जीत गया फिर तो वो सीधा फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेंगे लेकिन अगर भारत भारत हार गया तो उनके लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हालांकि, हार के बावजूद भारत फाइनल के लिए क्वालिफाई कर सकता है लेकिन उसके लिए कुछ शर्तें होंगी।

Trending


अहमदाबाद में हार के बाद इस तरह से WTC फाइनल में पहुंच सकता है भारत

इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में भारत 60.29 अंक प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर है। जबकि श्रीलंका 53.33 अंक प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है और श्रीलंका को न्यूज़ीलैंड के घर पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है और अगर श्रीलंका ने वहां पर कीवी टीम को हरा दिया तो भारत का खेल खत्म हो जाएगा और श्रीलंका ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल होगा।

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

अगर अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ हो जाता है या भारत हार जाता है तो भारत की किस्मत श्रीलंका के हाथों में चली जाएगी। ऐसे में श्रीलंका को सिर्फ न्यूज़ीलैंड को दोनों टेस्ट मैचों में हराना होगा और वो फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेंगे लेकिन अगर श्रीलंका की टीम दो में से एक भी मैच हारी या मैच ड्रॉ रहा तो भारत ही फाइनल खेलेगा। ऐसे में अगर अहमदाबाद में भारत के साथ अनहोनी होती है तो भारत की किस्मत 9 मार्च से शुरू हो रही न्यूज़ीलैंड और श्रीलंका सीरीज पर टिकेगी।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement