X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट जीतने के लिए भारत को केवल 2 विकेट की दरकार

by Vishal Bhagat Oct 06, 2018 • 14:34 PM

6 अक्टूबर। वेस्टइंडीज की टीम यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को दूसरे सत्र की समाप्ति के बाद ही पारी की हार के कगार पर पहुंच गई है।

स्कोरकार्ड

पहली पारी में 181 रनों पर ढेर होने वाली विंडीज ने तीसरे दिन के दूसरे सत्र तक अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट खोकर 185 रन बना लिए हैं। वेस्टइंडीज अभी भी भारत से 283 रन पीछे है जबकि उसके दो विकेट ही बाकी हैं। भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 649 रनों पर घोषित कर दी थी। 

चायकाल की घोषणा होने तक शॉन डेवरिच 13 रन बनाकर खेल रहे हैं। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कुलदीप यादव से पार नहीं पा सके। कुलदीप ने अभी तक पांच विकेट अपने नाम कर लिए हैं। रविचंद्रन अश्विन को दो सफलताएं मिली हैं। 

तीसरे दिन अपने पहली पारी के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 94 रनों के स्कोर से आगे खेलने उतरी दिन वेस्टइंडीज पहले सत्र के शुरुआती एक घंटे में ही पवेलियन लौट ली। भारत ने उसे फॉलोऑन दिया। दूसरी पारी खेलने उतरी वेस्टइंडीज इस बार भी अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई। उसने पहले सत्र का खेल खत्म होने तक 33 रनों पर एक विकेट खो दिया था। यह एक विकेट रविचंद्रन अश्विन ने क्रैग ब्रैथवेट (10) को पृथ्वी शॉ के हाथों कैच करा के लिया।  स्कोरकार्ड

दूसरे सत्र में विंडीज के बल्लेबाज कुलदीप की फिरकी से बाहर नहीं निकल पाए और जल्दी-जल्दी विकेट खोते रहे। केरन पावेल (83) हालांकि एक छोर पर काफी देर तक खड़े रहे लेकिन टीम के बाकी बल्लेबाज अपने पैर नहीं जमा सके। 

शाई होप (17) से पावेल को उम्मीद थी, लेकिन यह बल्लेबाज 79 के कुल स्कोर पर कुलदीप की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। कुलदीप ने शेमरन हेटमायेर (11) को भी अपना शिकार बनाया। वह 97 के कुल स्कोर पर आउट हुए। इसी स्कोर पर अपना पदार्पण टेस्ट खेल रहे सुनीम अम्बरीस को चाइनामैन ने खाता भी नहीं खोलने दिया।   स्कोरकार्ड

पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले रोस्ट चेज (20) को भी कुलदीप ने अश्विन के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा। शतक की ओर बढ़ रहे पावेल भी अंतत: कुलदीप की स्पिन के झांसे में आकर सिली प्वाइंट पर खड़े पृथ्वी को कैच देकर पवेलियन लौट लिए। यह इस चनाइमैन का पांचवां विकेट था। पावेल ने अपनी पारी में 93 गेंदों का सामना करते हुए चार छक्के और आठ चौके लगाए। 

पैर जमाने की कोशिश में लगे देवेंद्र बिशू (9) अश्विन की गेंद पर ऋषभ पंत के हाथों स्टम्प कर दिए गए और इसी के साथ दूसरे सत्र का खेल समाप्त करने की घोषणा कर दी गई।

इससे पहले दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज रोस्टन चेज (53) और कीमो पॉल (47) ने वेस्टइंडीज के स्कोरबोर्ड को चलाने का काम तीसरे दिन भी जारी रखा। दोनों खिलाड़ियों ने थोड़ी तेजी से रन बटोरे, लेकिन ज्यादा आगे नहीं जा पाए। 

अर्धशतक की ओर बढ़ रहे पॉल को उमेश यादव ने चेतेश्वर पुजार के हाथों कैच करा इस साझेदारी को तोड़ा। पॉल ने अपनी पारी में 49 गेंदें खेलीं जिन पर सात पर चौके और दो पर छक्के जड़े। उनका विकेट 147 के कुल स्कोर पर गिरा। 

चेज अर्धशतक पूरा करने के कुछ देर बाद अश्विन की बेहतरीन गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 79 गेंदों का सामना करते हुए आठ गेंदों को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। चेज का विकेट 159 के कुल स्कोर पर गिरा। इसी स्कोर पर अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे शेमरन लुइस को अश्विन ने ही बोल्ड किया। 

अश्विन ने शेनन ग्रेबिएल (1) को आउट कर वेस्टइंडीज की पहली पारी का अंत किया। 

भारत के लिए पहली पारी में कप्तान विराट कोहली ने 139, पृथ्वी ने 134, जडेजा ने नाबाद 100, पुजारा ने 86 रनों की पारियां खेली थीं।