X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

Happy Birthday: जब ऋषभ पंत ने एक मैच में अकेले ही जमा दिए थे 21 छक्के, जानिए

by Vishal Bhagat Oct 04, 2018 • 15:27 PM

भारत के उभरते हुए युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत आज अपना 21वां जन्मदिन मना रहे हैं। लंबे- लंबे शॉट खेलने के लिए जाने जाने वाले ऋषभ पंत ने हाल में कुछ बेजोड़ पारियाँ खेली हैं। ऐसे में आइये जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

जन्मस्थल व पूरा नाम

ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड के रुड़की शहर में हुआ था। इनका पूरा नाम ऋषभ राजेंद्र पंत है।

शुरुआती दिनों में खूब भटके

क्रिकेट को करियर बनाने के लिए ऋषभ पंत ने सबसे पहले कोच की तलाश की। हालांकि उनको कोच ढूढ़ने के लिए बहुत घूमना पड़ा। पहले उत्तराखंड फिर राजस्थान और आखिरकार दिल्ली में आकर उनकी यह तलाश पूरी हुई।

कोच का यह कहना माना

जब पंत दिल्ली में आकर सोनेट क्लब से जुड़े तब वहां के कोच तारक सिन्हा के सलाह पर वो राजस्थान क्रिकेट क्लब से जुड़े और वहाँ से अंडर 14 और अंडर 16 क्रिकेट खेले।

अंडर 19 वर्ल्ड कप में बनाया रिकॉर्ड 

ऋषभ पंत ने साल 2016 में हुए अंडर 19 वर्ल्ड कप में नेपाल के खिलाफ महज 18 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। उन्होंने मैच में 24 गेंदों में 78 रनों की धमाकेदार पारी खेली।

रणजी में भी बनाया अनोखा रिकॉर्ड 

ऋषभ पंत ने रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे तेज शतक लगाया है। उन्होंने दिल्ली के तरफ से खेलते हुए झारखण्ड के खिलाफ महज 48 गेंदों में शतक जमाने का कारनामा कर दिखाया है।

एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के

ऋषभ पंत रणजी ट्रॉफी के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे स्थान पर हैं। पंत ने झारखंड के खिलाफ हुए मैच में कुल 21 छक्के लगाए थे।

 इस क्रिकेटर को मानते है अपना गुरु 

ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के महान और विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के बहुत बड़े फैन हैं और उन्हें अपना गुरु मानते हैं।