X close
X close

IPL 2020: शिखर धवन के रिकॉर्ड शतक की मदद से दिल्ली ने पंजाब के सामने रखा 165 रनों का लक्ष्य

By Shubham Shah
Oct 20, 2020 • 21:47 PM

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 106, 61 गेंद, 12 चौके, 3 छक्के) के रिकार्ड शतक की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने मंगलवार को यहां के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में जारी आईपीएल के 13वें सीजन के 38वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 165 रनों का लक्ष्य दिया। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही दिल्ली के लिए धवन के अलावा कोई और बल्लेबाज कारनामा नहीं कर सका। धवन ने अपने साथियों से मिली छोटी-छोटी मदद के दम पर अपनी पारी को संवारा और अपनी टीम को 20 ओवरों में पांच विकेट पर 164 रनों तक ले गए।

अपनी इस पारी के दौरान धवन ने पहले तो आईपीएल में 5000 रन पूरे किए और फिर लीग के इतिहास में लगातार दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। कई बल्लेबाजों ने एक सीजन में दो या उससे अधिक शतक लगाए हैं लेकिन कोई भी लगातार दो शतक नहीं लगा सका है। धवन लीग में पांच हजार या उससे अधिक रन बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी भी बने।

Also Read: KXIP vs DC: शिखर धवन ने दूसरा शतक जड़कर रचा इतिहास, आईपीएल में ऐसा करने वाल इकलौते क्रिकेटर बने

पृथ्वी शॉ और धवन की सलामी जोड़ी ने दिल्ली को तेज शुरुआत दिलाने का प्रयास किया। यह जोड़ी अपने प्रयास में सफल होती दिख रही थी लेकिन तभी जेम्स नीशम ने शॉ को 25 के कुल योग पर आउट कर दिल्ली को पहला झटका दिया। शॉ ने 11 गेंदों पर एक चौके की मदद से सात रन बनाए।

इसके बाद धवन का साथ देने खुद कप्तान श्रेयस अय्यर आए लेकिन वह भी अधिक देर तक नहीं टिक सके और 73 के कुल योग पर रविचंद्रन अश्विन द्वारा कैच आउट कर दिए गए। अय्यर ने 12 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 14 रन बनाए।

दूसरे छोर पर हालांकि धवन का बल्ला गरजता रहा और इस तरह धवन ने इस सीजन का अपना लगातार चौथा अर्धशतक लगाकर अपनी टीम को मजबूती देने का क्रम जारी रखा। इसी पारी के दौरान धवन ने आईपीएल में 5000 रन पूरे किए। यह मुकाम हासिल करने वाले वह पांचवें खिलाड़ी हैं।

धवन ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के साथ स्कोर को 100 के पार पहुंचाया लेकिन पंत भी उनका अधिक देर तक साथ नहीं दे सके। पंत का विकेट 103 के कुल योग पर गिरा। पंत ने 20 गेंदों पर एक चौके की मदद से 14 रन बनाए।

पंत की तरह मार्कस स्टोइनिस भी धवन का अधिक देर साथ नहीं दे सके और 141 रन के कुल योग पर 9 के निजी योग पर आउट हुए। उनका विकेट मोहम्मद समी ने लिया। अब शिमरोन हिटमायेर (10) धवन का साथ देने आए। धवन ने इसी बीच अपना शतक पूरा किया। हिटमायेर हालांक पारी की अंतिम गेंद पर शमी द्वारा आउट कर दिए गए।

पंजाब की ओर से शमी ने सबसे अधिक दो विकेट लिए।