X close
X close

IPL मैच देरी से खत्म होने को लेकर कुलदीप यादव ने जताई चिंता, कह थकान बढ़ रही है

By Vishal Bhagat
Apr 11, 2019 • 17:34 PM

कोलकाता, 11 अप्रैल| कोलकाता नाइट राइडर्स के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मैचों के देरी से खत्म होने से शरीर पर इसका दबाव पड़ रहा है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि 30 मई से शुरू होने वाले आईसीसी विश्व कप को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट तरीके से अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। 

आईपीएल के आठ बजे से शुरू होने वाले सभी मैच लगभग 12 बजे तक खत्म हो रहे हैं। इससे खिलाड़ियों को काफी थकान महसूस हो रहा है। 

खुद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बुधवार को सोशल मीडिया पर एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसमें वह अपने अगले मैच के लिए राजस्थान रवाना होने से पहले थकान के कारण हवाई अड्डे के फर्श पर ही सो गए थे। 

कुलदीप ने आईएएनएस से साक्षात्कार में कहा, "यह बहुत थकाऊ हो जाता है, खासकर तब जब मैचें इतनी देरी से खत्म होते हैं। आपको इस टूर्नामेंट में अच्छी तरह से खुद को दोबारा से तरोताजा करने की आवश्यकता है। आपको तीन दिनों में भी दो मैच खेलने होते हैं, फिर दूसरी जगह का भी दौरा होता है, इसलिए इससे शरीर थकाऊ हो जाता है।" 

उन्होंने कहा, "आपको खुद को फिट रखने के लिए अच्छी तरह से खाने और अच्छी नींद लेने की जरूरत है। आईपीएल के ठीक बाद विश्व कप होने हैं और इसके लिए सही से अभ्यास बहुत महत्वपूर्ण है। यह थोड़ा थकाऊ है लेकिन खिलाड़ी स्मार्ट हैं और वह जानते हैं कि इसे (वर्कलोड) को कैसे मैनेज करना है।" 
24 वर्षीय ने कुलदीप ने वनडे में अबतक 44 मैचों में 87 विकेट लिए हैं। 

कुलदीप ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के बारे में भी बात की, जो आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान हैं और टीम ने इस सीजन में पिछले छह मैचों में अबतक एक भी मैच नहीं जीते हैं। 

कुलदीप ने कहा, "उनका रिकॉर्ड खुद ही उनके बारे में बोलता है। वह व्यक्तिगत रूप से अच्छा कर रहे है लेकिन टीम नहीं जीत रही है। कहीं न कहीं उनके टीम संयोजन की कमी है। यह टीम का खेल है और अगर टीम अच्छा करती है तो आप जीतेंगे।" 

यह पूछे जाने पर कि क्या बेंगलोर के प्रदर्शन से भारत के विश्व कप अभियान प्रभावित होगा। कुलदीप ने कहा कि भारतीय टीम के लिए कोहली एक अलग स्तर का क्रिकेट खेलते हैं और आईपीएल का प्रदर्शन बिल्कुल भी चिंता का कारण नहीं है।

उन्होंने कहा,"विराट भईया बल्ले से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। विश्व कप पहले हमारे यह लिए अच्छा है। मुझे नहीं लगता कि वह आईपीएल के प्रदर्शन से प्रभावित होंगे। वह एक बहुत बड़े खिलाड़ी हैं। वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं और भारत के लिए खेलने पर उनका जुनून दूसरे स्तर पर है।" 

कोलकाता के विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने अबतक छह मैचों में 257 रन बनाए हैं। 

कुलदीप ने रसेल की कमजोरी के बारे में कहा कि रसेल स्पिन के खिलाफ संघर्ष करते हैं और टनिर्ंग बॉल से ज्यादा सावधान रहते हैं। 

उन्होंने कहा, "यदि आपने देखा है तो वह स्पिनरों के खिलाफ ज्यादा खतरा नहीं लेते हैं। वह उनके साथ समय बिताता है। स्पिनरों के लिए यह अच्छा संकेत है लेकिन तेज गेंदबाजों के लिए वह घातक है।" 

Also Read: बॉल टेम्पिरंग विवाद में फंसे कैमरून बैनक्रॉफ्टने कहा अब एक नई शुरुआत करना है