X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

इशांत शर्मा ने पहली पारी में 5 विकेट लेकर की महान जहीर खान की बराबरी,दिग्गजों की लिस्ट में हुए शुमार

By Saurabh Sharma Feb 23, 2020 • 15:29 PM

23 फरवरी,नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन मे खेले जा रहे पहले टेस्ट की पाहली पारी में 68 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। दूसरी दिन की गेंदबाजी के दौरान इशांत ने टॉम लाथम, टॉम ब्लंडल और रॉस टेलर, वहीं तीसरे दिन टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट को अपना शिकार बनाया।

इसके साथ ही इशांत ने टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज जहीर खान की बराबरी कर ली। वह बतौर तेज गेंदबाज भारत के लिए एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। 

97वां टेस्ट खेल रहे इशांत ने 11वीं बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। वहीं जहीर ने 92 टेस्ट मैच में 11 बार पारी में 5 विकेट लिए थे। इस लिस्ट में 23 बार के साथ कपिल देव पहले नंबर पर हैं। 

इसके अलावा वह भारत के लिए विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा पारी मे 5 विकेट लेने के मामले में भगवत चंद्रशेखर और जहीर खान को पछाड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। चंद्रशेखर और जहीर ने भारत के बाहर 8 बार पारी में 5 विकेट लिए थे, वहीं इशांत ने नौंवी बार यह कारनामा किया है। 

भारत को पहली पारी में 165 रनों पर ढेर करने के बाद कीवी टीम अपनी पहली पारी में 348 रनों पर ऑल आउट हो गई और पहली पारी में 183 रनों की मजबूत बढ़त हासिल की। भारत ने दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 144 रन बना लिए हैं, और अभी भी 39 रन पीछे है। 

बतौर भारतीय तेज गेंदबाज सबसे ज्यादा बार पारी में 5 विेकेट

कपिल देव- 23 बार

जहीर खान- 11 बार

इशांत शर्मा- 11 बार

जवागल श्रीनाथ- 10 बार

इरफान पठान- 7 बार