X close
X close
Indibet

नाइक के शो रूम में जसप्रीत बुमराह की मां नहीं खरीद पाई थीं बेटे के लिए जूते

IND vs ENG: रोहित शर्मा की जगह जसप्रीत बुमराह पांचवे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। जसप्रीत बुमराह जब 5 साल के थे तभी उनके पिता का निधन हो गया था।

By Prabhat Sharma July 01, 2022 • 12:13 PM

टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ 1 जुलाई से पांचवा टेस्ट मैच खेलना है। इस टेस्ट मैच के ठीक पहले कप्तान रोहित शर्मा कोविड पॉजिटिव हो जाते हैं और एक ऐसे लड़के को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया जाता है जिसका नाम अब क्रिकेट के इतिहास में सदियों तक अमर रहेगा। हम बात कर रहे हैं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की। बूम-बूम बुमराह को पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त कर दिया गया है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में जसप्रीत बुमराह भारत के 36वें कप्तान बने हैं। 28 साल के जसप्रीत बुमराह के नाम 29 टेस्ट मैच में 123 विकेट हैं। 

5 साल की उम्र में हो गया था पिता का निधन: इंटरनेशल क्रिकेट में अपना नाम बनाने से पहले अपनी लाइफ के शुरुआती दिनों में जसप्रीत बुमराह को जमकर संघर्ष का सामना करना पड़ा था। 5 साल की उम्र में पिता का हाथ सिर से उठ गया। मां ने जसप्रीत बुमराह को पाला पोसा और इस लायक बनाया कि बेटा देश के लिए कुछ कर गुजरे। जसप्रीत बुमराह की मां उन संघर्षों के दिनों को यादकर रो पड़ी थीं।

Trending


मां ने सुनाया पुराना किस्सा: जसप्रीत बुमराह की मां दलजीत बुमराह ने कहा, 'मैं दोपहर में सोना पसंद करती थी और ये लड़का जमकर मुझे उसी वक्त तंग करता था। इस लड़के ने मुझे बचपन में बेहद परेशान किया है। जब वो 5 साल का था तब मैंने अपने पति को खो दिया था।'

पापा के निधन का पड़ा था असर: पिता के निधन के बाद हम कुछ नहीं खरीद सकते थे। मेरे पास 1 जोड़ी जूते और 1 जोड़ी टी शर्ट थी। मैं उसे रोज धूलता था और रोज उसे ही पहनता था। जब आप छोटे होते हैं तब आपने कहानी सुनी होती है कि किसी ने आपको खेलते देखा उसे आपका खेल अच्छा लगा और उसने आपको चुन लिया। ऐसा ही मेरे साथ हुआ था।

पुराने दिन को याद कर रो पड़ीं जसप्रीत बुमराह की मां: दलजीत बुमराह ने कहा, 'एक बार हम नाइक के शो रूम में गए थे जसप्रीत बुमराह के लिए शूज लेने लेकिन उस वक्त मेरे पास पैसे नहीं थे कि मैं उन जूतों को अफोर्ड कर सकूं। मेरे बेटे ने वो जूते देखे और मुझसे कहा कि मैं एक दिन जरूर इन जूतों को खरीदूंगा। आज इसके पास ढेर सारे शूज हैं।'

यह भी पढ़ें: 11 गेंद 4 रन और 5 विकेट, 6 फीट 8 इंच लंबा खूंखार गेंदबाज 'बिग बर्ड'

जसप्रीत बुमराह को 2013 में मुंबई इंडियंस ने था तलाशा: जसप्रीत बुमराह की मां ने आईपीएल से जुड़ा किस्सा शेयर करते हुए कहा, 'जब पहली बार मैंने इस आईपीएल मैच खेलते हुए टीवी पर देखा मैं अपना रोना रोक ही नहीं सकी। मेरे बेटे ने मुझे पैसों से लेकर हर चीज को लेकर संघर्ष करते हुए देखा है।'

35 सालों बाद हुआ कारनामा: जसप्रीत बुमराह टेस्ट टीम के कप्तान बन गए हैं। जसप्रीत बुमराह से पहले कपिल देव ही ऐसे तेज गेंदबाज थे जिन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी की थी। 35 सालों बाद जसप्रीत बुमराह दूसरे ऐसे तेज गेंदबाज बने जो टेस्ट टीम की अगुवाई करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 5 क्रिकेटर्स जिनको जाना पड़ चुका है जेल, लिस्ट में 3 भारतीय खिलाड़ी शामिल

शानदार रहा है जसप्रीत बुमराह का इंटरनेशनल करियर: जसप्रीत बुमराह के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया के लिए 29 टेस्ट मैच, 70 वनडे और 57 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इन तीनों फॉर्मेट में क्रमश: 123, 113 और 67 विकेट इस गेंदबाज के नाम हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now