X close
X close

विराट कोहली ने सही समय पर अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में की वापसी

मेलबर्न, 24 अक्टूबर - आधुनिक क्रिकेट में विराट कोहली से बेहतर बल्लेबाज के रूप में देखने के लिए कोई नहीं है। कोहली ने भारत को पाकिस्तान के खिलाफ एक अविश्वसनीय और दिल को छू लेने वाली चार विकेट से जीत दिलाई। रविवार

IANS News
By IANS News October 24, 2022 • 12:43 PM

Also Read: India vs Pakistan Live Match

मेलबर्न, 24 अक्टूबर - आधुनिक क्रिकेट में विराट कोहली से बेहतर बल्लेबाज के रूप में देखने के लिए कोई नहीं है। कोहली ने भारत को पाकिस्तान के खिलाफ एक अविश्वसनीय और दिल को छू लेने वाली चार विकेट से जीत दिलाई। रविवार रात यहां दर्शकों से भरे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने शानदार जीत दर्ज की।

पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हारिस रउफ गेंदबाजी कर रहे थे, उन्होंने ओवर में 2 विकेट झटके। हांलाकि, इस दौरान कोहली क्रीज पर मौजूद थे।

कोहली ने नाबाद 53 गेंदों पर 82 रन की पारी खेली, जिसमें छह चौके और चार छक्के शामिल थे। आखिरी दो ओवर में तीन छक्के टीम में जुड़े, जिसने मैच का रुख बदल दिया।

Kohliकोहली का अंतिम ओवर तक क्रीज पर बने रहना भारतीय टीम के लिए टर्निग प्वाइंट साबित हुआ। वहीं, अश्विन ने आखिरी गेंद पर एक रन लेकर हारा हुआ मैच टीम के नाम कर दिया। भारत ने एक अविश्वसनीय जीत पूरी की, जिसने 15 साल बाद ताज हासिल करने के अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की।

कोहली ने संयुक्त अरब अमीरात में एक साल पहले विश्व टी-20 कप में भारत के जल्दी बाहर होने के बाद टी-20 टीम के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया था।

हार्दिक पांड्या ने भी कोहली का भरपूर साथ दिया और पांचवें विकेट के लिए 113 रन की उनकी शानदार साझेदारी ने टीम को निराशा की गहराइयों से बाहर निकाला। पांड्या ने पाकिस्तान के खिलाफ मुश्किल परिस्थितियों में 37 गेंदों में 40 रन बनाए।

उनके शानदार स्टैंड ने भारत को यादगार बढ़त दिलाने में मदद की और टीम की नीली जर्सी पहने हजारों भारतीय प्रशंसकों को खुश कर दिया।

भारत द्वारा ग्रुप 2 सुपर 12 फेज ओपनर जीतने के बाद कोहली ने इस फॉर्मेट में अपनी व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के रूप में इस पारी की बदौलत देशवासियों और महिलाओं को यहां एक आदर्श दिवाली उपहार दिया।

कोहली ने भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री को बताया, आज तक मैं यह कहता रहा कि मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेरी पारी सर्वश्रेष्ठ थी, जहां मैंने 51 गेंदों पर 82 रन बनाए थे। लेकिन, आज मेरे बल्ले से 53 गेंदों पर 82 रन आए। वो भी ऐसे समय आए जब भारतीय टीम एक मुश्किल समय में संघर्ष कर रही थी।

कप्तान रोहित शर्मा ने मैच के बाद मीडिया कॉन्फ्रेंस में कोहली की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि वह फॉर्म या किसी चीज से जूझ रहे थे। हालांकि, पहले बल्लेबाजी उनकी सही नहीं थी, उतने रन नहीं बन पा रहे थे, जिसकी टीम को जरूरत थी।"

कोहली ने एशिया कप में एक माह की छुट्टी बिताने के बाद वापसी की। कोहली ने पिछली 18 पारी में 635 रन बनाए।

रोहित ने कहा, "दबाव में शांत रहकर उन्होंने आज के अनुभव का किसी और चीज से ज्यादा इस्तेमाल किया। हम जानते हैं कि जब स्कोर उनके सामने होता है तो वह कितना अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ चेसरों में से एक हैं।"

पांड्या के सहयोग के बारे में बोलते हुए शर्मा ने कहा, "मैंने सोचा था कि इन दोनों के बीच की साझेदारी खेल को बदल सकती है। लेकिन थोड़ा आखिरी ओवर में डर भी लगा। इस डर को दूर करने के लिए कोहली ने टीम का भरपूर सहयोग किया और पांड्या ने भी टीम के लिए महत्वपूर्ण बल्लेबाजी की।"

भारतीय कप्तान ने गेंदबाज अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या क्रमश: दो और तीन विकेट की भी सराहना की।

Trending