X close
X close
Indibet

जानें IPL की नीलामी में बिकने वाले सबसे महंगे विदेशी और भारतीय खिलाड़ी

Shubham Shah
By Shubham Shah
February 19, 2021 • 00:20 AM View: 389

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। मॉरिस को गुरुवार को आईपीएल-2021 के लिए हुई नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा।

भारतीय ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम 9.25 करोड़ रुपये की बोली के साथ सबसे महंगे भारतीय रहे। गौतम को चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा। क्रिस मॉरिस के बाद काइल जैमिंसन (न्यूजीलैंड) दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। जेमिसन को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 15 करोड़ रुपये में खरीदा। इसी तरह, ऑलराउंडर ग्लैन मैक्सवेल (आस्ट्रेलिया) को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 14.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा।

Trending


मॉरिस से पहले, आईपीएल इतिहास के सबसे महंगी कीमत पर बिकने वाले खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम था, जिन्हें 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था।

इस साल के नीलामी में आस्ट्रेलिया के जाय रिचर्डसन भी काफी महंगे बिके। रिचर्डसन को पंजाब किंग्स ने 14 करोड़ रुपये में खरीदा। आस्ट्रेलिया के ही रिले मेरेडिथ भी महंगे खिलाड़ियों में रहे और उन्हें भी पंजाब किंग्स ने ही 8 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया।

युवराज 2015 से अब तक आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे। लेकिन अब मॉरिसने उनकी जगह ले ली है। हालांकि 2020 में आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस युवराज के करीब पहुंचते दिखे थे, जब उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ रुपए में खरीदा था।

उससे पहले, पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर सबसे महंगे खिलाड़ियों में थे, जिन्हें 2011 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 14.90 करोड़ रुपए में खरीदा था। कोलकाता ने बाद में गंभीर को टीम का कप्तान भी बनाया था और उन्होंने अपनी कप्तानी में कोलकाता को दो बार चैम्पियन भी बनाया था।

उनके अलावा इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भी महंगे खिलाड़ियों में शामिल रहे थे, जिन्हें 2017 में पुणे राइजिंग सुपरजाएंट्स ने 14.5 करोड़ में खरीदा था। स्टोक्स को पिछले साल भी राजस्थान ने 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा था।

उनके अलावा 2021 नीलामी में इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली को चेन्नई सुपर किंग्स ने 7 करोड़ रुपये में, भारत के शाहरूख खान को पंजाब किंग्स ने 5.25 करोड़ रुपये में, इंग्लैंड के टॉम कुरैन को दिल्ली कैपिटल्स ने 5.25 करोड़ रुपये में, आस्ट्रेलिया के नॉथन कुल्टर नाइल को मुंबई इंडियंस ने 5 करोड़ रुपये में, भारत के शिवम दुबे को राजस्थान रॉयल्स ने 4.40 करोड़ रुपये में और आस्ट्रेलिया के मोइसिस हेनरिक्स को पंजाब किंग्स ने 4.20 करोड़ रुपये में खरीदा।


 
LivePools