X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट में बांग्लादेश की जीत, मुश्फिकुर ने की महान डॉन ब्रैडमैन के इस रिकॉर्ड की बराबरी !

by Vishal Bhagat Feb 25, 2020 • 14:21 PM

ढ़ाका। 25 फरवरी। मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे एक मात्र टेस्ट मैच में 203 रन बनाकर नाबाद रहे। बांग्लादेश की टीम ने पहली पारी में 560 रन बनाकर पारी को घोषित किया। मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम ने अपने दोहरा शतकीय पारी में एक रिकॉर्ड अपने देश के लिए बना दिया।

टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा रन बनानें वाले बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम बन गए हैं। बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम ने तमीम इकबाल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। तमिम इकबाल ने बांग्लादेश के लिए टेस्ट क्रिकेट में कुल 4405 रन बनाए हैं।

आपको बता दें कि बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे को एक पारी और 106 रनों से हरा दिया। जिम्बाब्वे की टीम दूसरी पारी में केवल 189 रन पर आउट हो गई। एक मात्र टेस्ट मैच में मुश्फिकुर रहीम को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

मैच में बने कई रिकॉर्ड्स

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बांग्लादेश के तरफ से 5 दोहरा शतक बने हैं जिसमें 3 दोहरा शतक मुश्फिकुर रहाम ने जमाए हैं। मुश्फिकुर रहीम बांग्लादेश के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं जिनके नाम पहला दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है। गाले में साल 2013 में मुश्फिकुर ने 200 रनों की पारी खेली और साथ ही साल 2018 में ढ़ाका टेस्ट में 219 रनों की नाबाद पारी खेली थी। मुश्फिकुर रहीम के अलावा बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन और तमिम इकबाल ने जमाए हैं।

टेस्ट में नंबर 5 या उससे नीचे क्रम पर बल्लेबाजी कर 3 या उससे ज्यादा दोहरा शतक जमाने वाले लिस्ट में मुश्फिकुर तीसरे बल्लेबाज हैं। टेस्ट में नंबर 5 पर सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर माइकल क्लार्क के नाम है। माइकल क्लार्क ने नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए 4 दोहरा शतक जमाए हैं तो वहीं सर डॉन ब्रैडमैन के नाम 3 दोहरा शतक दर्ज है।

मुश्फिकुर ने अपने टेस्ट करियर का 7वां शतक जमाया। बांग्लादेश के तरफ से सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले मुश्फिकुर तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। मुश्फिकुर से ज्यादा शतक बांग्लादेश के लिए तमीम इकबाल और मोमिनुल हक ने 9 शतक जमाए हैं।