Advertisement
Advertisement

नाथन लियोन ने तोड़ा महान मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले गेंदबाज बने

ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने भारत के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी शानदार गेंदबाजी से कई कीर्तिमान अपने नाम कर लिए। दूसरे सत्र का

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma February 18, 2023 • 15:10 PM
नाथन लियोन ने तोड़ा महान मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले गेंदबाज बने
नाथन लियोन ने तोड़ा महान मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले गेंदबाज बने (Image Source: Twitter)
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने भारत के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी शानदार गेंदबाजी से कई कीर्तिमान अपने नाम कर लिए। दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक पहली पारी में नियोन ने पांच विरेट चटकाए। लियोन ने रोहित शर्मा,केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली औऱ रविंद्र जडेजा को अपना शिकार बनाया। 

बॉर्डर-गावस्कर में 100 विकेट पूरे 

Trending


लियोन ने भारत के खिलाफ अपने 100 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए हैं। वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 100 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले सिर्फ अनिल कुबंले और रविचंद्रन अश्विन ने ही यह कारनामा किया था। इस ट्रॉफी में कुंबले के नाम 111 और अश्विन के नाम 100 विकेट दर्ज हैं। 

मुथैया मुरलीधरन का रिक़ॉर्ड तोड़ा

लियोन भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पारी में सबसे ज्यादा बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। यह आठवीं बार है जब लियोन ने भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। इस मामले में लियोन ने श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ा है। मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में सात बार भारत के खिलाफ पारी में पांच विकेट लिए थे। 

ऐसा करने वाले तीसरे गेंदबाज

लियोन भारत के खिलाफ टेस्ट में 100 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज है। इससे पहले जेम्स एंडरसन औऱ मुथैया मुरलीधरन जैसे दिग्गजों ने यह कारनामा किया था। भारत के खिलाफ एंडरसन ने 139 विकेट और मुरलीधरन ने 105 विकेट लिए हैं। 

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

बता दें कि अरुण जेटली स्टेडियम पर लियोन का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। 2013 में इस मैदान पर भारत के खिलाफ उन्होंने नौ विकेट लिए थे। जिसमें पहली पारी में लियोन ने सात विकेट झटके थे। 

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
TAGS
Advertisement