X close
X close

टी20 विश्व कप : दिनेश कार्तिक के आउट होने पर उठे नियम पर सवाल

एमसीजी में टी20 विश्व कप के सुपर 12 मैच में पाकिस्तान पर भारत की रोमांचक चार विकेट से जीत में, जब जीत के लिए दो रनों की जरूरत थी, तब विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद ने

IANS News
By IANS News October 24, 2022 • 22:58 PM

मेलबर्न, 24 अक्टूबर - रविवार को एमसीजी में टी20 विश्व कप के सुपर 12 मैच में पाकिस्तान पर भारत की रोमांचक चार विकेट से जीत में, जब जीत के लिए दो रनों की जरूरत थी, तब विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद ने आउट किया, वह मैच का एक महत्वपूर्ण मोड़ था। जैसे ही कार्तिक स्वीप के लिए जगह बनाने की कोशिश कर रहे थे, नवाज ने लेग साइड पर गेंद फेंक दी, जिसके बाद स्वीप पर कार्तिक गेंद को हिट करने से चूक गए और वह विकेट के पीछे पैड पर जा गिरी, जिसे चौकन्ना मोहम्मद रिजवान ने उन्हें आउट कर दिया।

रिजवान ने गेंद को विकेटों के सामने इकट्ठा किया, कई लोगों ने महसूस किया कि इसे नो-बॉल कहा जाना चाहिए था। लेकिन इसे नो-बॉल नहीं कहा गया क्योंकि गेंद स्टंप्स के पीछे खड़े रिजवान तक पहुंचने से पहले कार्तिक के पैड पर लगी थी।

एमसीसी के नियम 27.3.1 के अनुसार, रिजवान की गेंद को पकड़ा सही था। कानून कहता है, विकेटकीपर गेंद के आने से पहले विकेट के पीछे पूरी तरह से रहेगा, जब तक कि गेंदबाज द्वारा दी गई गेंद बल्लेबाज द्वारा खेली नहीं जाती।"

अगला नियम, 27.3.2, कहता है, विकेट-कीपर द्वारा इस नियम का उल्लंघन करने की स्थिति में, स्ट्राइकर का अंतिम अंपायर गेंद की डिलीवरी के बाद यथाशीघ्र 'नो बॉल' को कॉल करेगा और संकेत देगा।

रिजवान ने कानून के मुताबिक सब कुछ किया तो कार्तिक की स्टंपिंग को वैध माना गया।

रविवार के मैच में आते हुए, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने फिर से दोहराया कि उन्हें सफेद गेंद वाले क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ चेजरों में से एक क्यों माना जाता है, उन्होंने केवल 52 गेंदों में नाबाद 82 रनों की पारी खेलकर 90,293 प्रशंसकों के सामने भारत को चिर-प्रतिद्वंद्वी पर अविश्वसनीय चार विकेट से जीत दिलाई। 

Trending