X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

सुपरओवर में इमरान ताहिर ने की गजब की गेंदबाजी, श्रीलंका को मिली हार

by Vishal Bhagat Mar 20, 2019 • 12:59 PM

20 मार्च। साउथ अफ्रीका ने मंगलवार रात यहां सुपर ओवर तक गए तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में श्रीलंका को मात देकर में 1-0 की बढ़त बना ली है। श्रीलंका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट खोकर 134 रन ही बना पाई।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने भी 134 रन बनाए जिसके कारण मुकाबला सुपर ओवर में गया। मेजबान टीम ने सुपर ओवर में 14 रन जड़े जबकि श्रीलंका के बल्लेबाज केवल 5 रन ही बना पाए। डेविड मिलर को उनकी शानदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने आई श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और उन्होंने सात के कुल योग पर निरोशन डिकवेला (0) और कुसल मेंडिस (0) के विकेट गंवा दिए। कमिंदु मेंडिस ने एक छोर संभाले रखा, लेकिन दूसरे छोर से मेहमान टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए। 

श्रीलंका के लिए मेंडिस ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए और वह 13वें ओवर में आउट हुए। अंतिम ओवरों में भी मेहमान टीम के बल्लेबाज बड़े शॉट नहीं खेल पाए और श्रीलंका की टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। दक्षिण अफ्रीका के लिए एंडाइल फेलुकवायो ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए और बाकी के चार गेंदबाजों को एक-एक विकेट मिला। 

रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही। उसने 10 ओवर के भीतर केवल 52 रन बनाए और तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवाए। रीजा हेंड्रिक्स (8), क्विंटन डी कॉक (13)और कप्तान फाफ डू प्लेसी (21) को मेहमान टीम के गेंदबाजों ने तेजी से रन बनाने का मौका नहीं दिया। 

यहां से डेविड मिलर (41) और वैन डर डुसेन (34) ने 68 रनों की शानदार साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। 118 के कुल योग पर डुसेन पवेलियन लौटे और उसके तुरंत बाद मिलर भी आउट हो गए जिससे मैच रोमांचक हो गया। 

मेजबान टीम को आखिरी ओवर में 5 रन की दरकार थी, लेकिन वो सिर्फ 4 रन ही बना पाए और यह मैच टाई हो गया। डुमिनी नौ रन बनाकर रनआउट हो गए। श्रीलंका के लिए कप्तान लसिथ मलिंगा ने 2 विकेट चटकाए और बाकी के तीन गेंदबाजों को एक-एक विकेट मिला। 

सुपर ओवर में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डुसेन और मिलर ने बल्लेबाजी की और मलिंगा के ओवर में 14 रन जड़े। मिलर ने एक चौका और एक छक्का लगाया। सुपर ओवर में 15 रनों का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम इमरान ताहिर की बेहतरीन गेंदबाजी के खिलाफ महज पांच रन ही बना पाई।