X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

ENG vs PAK,पहला टेस्ट: शान मसूद ने रचा इतिहास, ऐसा कमाल करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने

By Saurabh Sharma
Aug 07, 2020 • 11:59 AM

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम पर खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में  मेहमान पाकिस्तान की टीम ने इंग्लैंड के ऊपर अच्छी पकड़ बना ली है। पाकिस्तान ने शान मसूद की 156 रनों की बदौलत पहली पारी 326 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और उनके 3 विकेट 12 रन पर ही गिर गए। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 92 रन के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए हैं। दूसरे दिन कुछ खास रिकॉर्ड्स भी बने, आइए जानते हैं।

ऐसा करने वाले वर्ल्ड के दूसरे बल्लेबाज बने शान मसूद

Also Read: आकाश चोपड़ा ने की पाकिस्तानी बल्लेबाज शान मसूद की तारीफ,बताया क्या चीज पसंद आई

शान मसूद टेस्ट क्रिकेट इतिहास के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए है जिन्होंने लगातार 3 पारियों में तीन अलग-अलग विपक्षियों के खिलाफ शतक ठोका है। इससे पहले मसूद ने कराची टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ तो वहीं रावलपिंडी टेस्ट के दैरान बांग्लादेश के खिलाफ शतक ठोका था।

इससे पहले यह कारनामा भारत के विनोद कांबली ने किया था। कांबली ने 1993 में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 2 पारियों में दोहरा शतक, ज़िम्बाब्वे के खिलाफ शतक तथा श्रीलंका के खिलाफ भी शतक ठोकने का कारनामा किया है।


शान मसूद ने मुरली विजय का 6 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

शान मसूद ने इस मैच में कुल 319 गेंदों का सामना करते हुए 156 रन बनाए जो कि साल 2014 के बाद इंग्लैंड की सरजमीं पर किसी ओपनर द्वारा सर्वाधिक रन है। इससे पहले साल 2014 में नॉटिंघम टेस्ट के दौरान भारतीय ओपनर मुरली विजय ने 361 गेंदों का सामना करते हुए 146 रनों की पारी खेली थी।


ऐसा करने वाले पाकिस्तान के दूसरे ओपनर बने 

शान मसूद पाकिस्तान की ओर से लगातार तीन टेस्ट पारियों में शतक जमाने वाले दूसरे ओपनर बने। इससे पहले यह कारनामा मुदस्सर नज़र ने साल 1983 में बतौर ओपनर किया था। इसके अलावा पाकिस्तान के अन्य दिग्गज बल्लेबाज ज़ाहिर अब्बास, मोहम्मद यूसुफ, यूनुस खान तथा मिस्बाह-उल-हक ये कारनामा कर चुके है।


27 सालों में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

शान मसूद पिछले 27 सालों में बतौर ओपनर इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज के पहले मैच में 150 रनों अधिक पारी खेलने वाले पहले ओपनर बन गए है। इससे पहले ये कारनामा साउथ अफ्रीका के दो दिग्गज बल्लेबाज ने बतौर ओपनर किया है। साल 2003 में लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान ग्रीम स्मिथ(277 रन) तथा हर्शल गिब्ब्स (179 रन) ने यह कारनामा किया है।


Shubham Shah


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।