X close
X close

सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, आईसीसी रैंकिंग में विराट कोहली भी नहीं कर सके ये कारनामा

सूर्यकुमार यादव हर गुजरते दिन के साथ कोई ना कोई कीर्तिमान बनाते चले जा रहे हैं। अब उन्होंने टी-20 फॉर्मैट में एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो विराट कोहली भी नहीं कर सके थे।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav January 11, 2023 • 18:02 PM

SuryaKumar Yadav in ICC T20I Rankings : सूर्यकुमार यादव बेशक भारतीय वनडे टीम में एंट्री का इंतज़ार कर रहे हैं लेकिन लाइमलाइट उनसे अभी भी दूर नहीं है। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में उन्होंने जो धमाका किया है उसका ईनाम उन्हें आईसीसी की टी20 रैंकिंग में मिला है। आईसीसी की ताज़ा जारी बल्लेबाज़ों की टी-20 रैंकिंग में सूर्या ने नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है।

आईसीसी टी-20 बल्लेबाज़ों की नई जारी रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव इस समय नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं। हालांकि, उनका नंबर वन होना पुरानी बात है लेकिन इस समय जो बात चर्चा का विषय बनी हुई है वो है उनकी रेटिंग। जी हां, सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी-20 रैंकिंग्स में 900 रेटिंग अंक हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

Trending


सूर्य कुमार यादव से पहले ये कारनामा कोई भी भारतीय खिलाड़ी, यहां तक कि विराट कोहली भी 900 रेटिंग अंकों के पार नहीं जा पाए थे। इसलिए ये सूर्यकुमार यादव के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। सूर्या से पहले इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में सिर्फ 2 ही क्रिकेटर 900 रेटिंग अंकों के आंकड़े को पार कर पाए हैं। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान आरोन फिंच का नाम शामिल है और दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डेविड मलान भी इस लिस्ट में शामिल हैं। आरोन फिंच ने तीन जुलाई 2018 को 900 रेटिंग अंकों को छूआ था। वहीं, डेविड मलान ने एक दिसंबर 2020 को 915 रेटिंग अंकों के आंकड़े को छूआ था। 

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

फिलहाल सूर्यकुमार यादव 908 रेटिंग अंकों पर हैं, ऐसे में अगर आगामी टी-20 सीरीज में भी सूर्यकुमार यादव का बल्ला ऐसे ही चलता रहा तो वो डेविड मलान के 915 रेटिंग अंकों के रिकॉर्ड को भी पार कर लेंगे और वो पूरे भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी। अगर टी-20 फॉर्मैट में बल्लेबाज़ों की आईसीसी रैंकिंग्स की बात करें तो सूर्या के बाद नंबर दो पर पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान हैं जिनके 836 रेटिंग अंक हैं और ऐसा लग रहा है कि रिजवान आगे आने वाले काफी समय तक सूर्या को नहीं पकड़ पाएंगे।