X close
X close

IPL 2020: विराट कोहली ने गलती से गेंद पर लगाया सलाइवा, सचिन तेंदुलकर ने किया रिएक्ट

By Prabhat Sharma
Oct 06, 2020 • 11:58 AM

IPL 2020: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 19वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को 59 रनों से हरा दिया। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 196 रनों का विशाल स्कोर बनाया जवाब में आरसीबी की पूरी टीम 20 ओवर में 137 रन ही बना सकी। मैच के दौरान विराट कोहली ने फील्डिंग करते हुए गलती से गेंद पर सलाइवा लगाने की कोशिश की।

दिल्ली की पारी के तीसरे ओवर के दौरान पृथ्वी शॉ ने नवदीप सैनी की तीसरी गेंद को ड्राइव किया था। शॉर्ट कवर पर फील्डिंग कर रहे आरसीबी के कप्तान कोहली ने अपनी तरफ तेजी से आती गेंद को रोका और गेंद पर सलाइवा लगाने की कोशिश की। हालांकि तुरंत ही विराट कोहली को अपनी गलती का एहसास हो गया और उन्होंने मुस्कुराते हुए हाथ उठाकर इशारों में कहा कि उनसे यह गलती से हुआ है।

Also Read: IPL 2020: हिटमैन रोहित शर्मा इतिहास रचने की कगार पर,राजस्थान के खिलाफ ये 3 रिकॉर्ड बनाने का मौका 

इस पूरे वाक्ये पर सचिन तेंदुलकर ने भी प्रतिक्रिया दी है। सचिन ने ट्वीट कर लिखा, ' पृथ्वी शॉ ने काफी अविश्वसनीय शॉट खेला। गेंद पर लगभग सलाइवा लगाने के बाद विराट कोहली की प्रतिक्रिया भी देखने लायक थी। कभी कभी सहज प्रवृति सामने आ ही जाती है।' बता दें कि कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मुकाबले के दौरान राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी रॉबिन उथप्पा ने गेंद पर सलाइवा लगा दी थी। 

क्या कहता है नियम? ICC ने कोरोना वायरस के चलते इस साल जून में गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया था। नियम के अनुसार अगर कोई खिलाड़ी गेंद पर सलाइवा लगाता है तो अंपायर द्वारा ऐसे हालत में शुरुआती चरण के दौरान चेतावनी दी जाएगी। आईसीसी दिशा-निर्देशों के अनुसार टीम को चेतावनी जारी करने के अलावा गेंद पर लार के लगातार उपयोग पर पांच रन की पेनल्टी भी लगाई जा सकती है। इसके अलावा जब भी गेंद पर लार का उपयोग किया जाएगा तब अंपायरों को गेंद सैनेटाइज करनी होगी।