X close
X close
Indibet

वेेस्टइंडीज के खिलाफ जीत के बाद कोहली ने पूरे क्रिकेट वर्ल्ड को दिया धमकी

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 25, 2016 • 16:46 PM View: 23021

नार्थ साउंड (एंटिगा), 25 जुलाई | वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पारी और 92 रनों से जीत हासिल करने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि अब समय आ गया है कि टीम को हर मैच में सिर्फ सीखने के साथ-साथ खेल के लंबे प्रारूप में लगातार अपना प्रभुत्व बनाए रखना होगा। भारत ने वेस्टइंडीज को चार टेस्ट मैचों की श्रंखला के पहले टेस्ट में मात देकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है। कोहली को झटका, गर्लफ्रेंड अनुष्का शर्मा ने किसी और से की सगाई

एक वेबसाइट ने विराट के हवाले से लिखा है, "अगर आप इस जीत को देखें तो यह एकदम सटीक जीत है जोकि हर टीम चाहती है। पहली पारी में तेज गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और स्पिनरों ने उनका अच्छा साथ दिया। दूसरी पारी में स्पिनरों ने शानदार गेंदबाजी की और तेज गेंदबाजों ने उनका अच्छा साथ दिया।" भारतीय टीम का पुराना दिग्गज कर रहा है एक बार फिर से वापसी

इस मैच में अपना पहला दोहरा शतक लगाने वाले विराट ने मैच के बाद कहा, "गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने शानदार साझेदारियां की। जब आप पांच बल्लेबाजों के साथ उतरते हो तो आपको अतिरिक्त जिम्मेदारी लेनी पड़ती है। सभी ने यह बहुत अच्छे से किया। जैसा मैंने पहले भी कहा, हम उस जगह नहीं हैं जहां हम मैच खेलने आएं और सुधार करें। हमें टेस्ट मैचों में विपक्षी टीम पर हावी रहने और मैच में आए महत्वपूर्ण पलों और सत्रों को जीतने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसी तरह हम एक बेहतर टीम बन सकते हैं।"

विराट ने कहा, "अगर आप सोचें की हम हर श्रृंखला और हर मैच में सिर्फ सीखें तो हमारे अंदर उन महत्वपूर्ण पलों और सत्रों को जीतने की भूख नहीं आएगी। हमें अपने आप को चुनौती देने की जरूरत है जो यह टीम करने को तैयार है।"

रविचन्द्रन अश्विन ने दूसरी पारी में 83 रन देकर सात विकेट अपने नाम किए थे। कोहली ने जहां एक तरफ अश्विन की तारीफ की तो साथ ही उन्होंने लेग स्पिनर अमित मिश्रा की भी प्रशंसा की।

भारतीय कप्तान ने कहा, "गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। हमने पहली पारी में ज्यादा गेंदबाजी नहीं की थी। इसलिए दूसरी पारी में हर कोई गेंदबाजी के लिए तैयार था। स्पिनर जानते थे कि तेज गेंदबाजों ने पहली पारी में ज्यादा गेंदबाजी की और अब दूसरी पारी में उन्हें जिम्मेदारी लेनी हैं। अश्विन ने निश्चित ही शानदार गेंदबाजी की, मिश्रा ने भी अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिले। लेकिन दोनों ने बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा।" उन्होंने कहा, "पहली पारी में स्पिनरों ने ज्यादा गेंदबाजी नहीं की थी, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने जिम्मेदारी ली और अच्छा प्रदर्शन किया।"

कोहली ने कहा कि जब टीम जीत कर वापस ड्रेसिंग रूम में पहुंची तो मुख्य कोच अनिल कुंबले उन खिलाड़ियों के योगदान को भी सराहा जिन्होंने इस जीत में शानदार भूमिका निभाई। कोहली ने कहा, "पहली पारी में उमेश यादव और मोहम्मद समी ने चार-चार विकेट अपने नाम किए थे, लेकिन ईशांत शर्मा और मिश्रा ने दो विकेट लिए उसने भी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।"

इस शानदार जीत के बाद भी कोहली को लगता है कि टीम को अभी भी कई जगह सुधार करने की जरूरत है। कोहली ने कहा, "मेरा मानना है कि हमें बल्लेबाजी में कुछ सुधार करने की जरूरत है। खासकर लगातार अंतराल पर विकेट न गांवाना। ऐसा मैच में तीन बार हुआ। चाय से पहले चेतेश्वर पुजारा और शिखर धवन का आउट होना और लंच के बाद मेरा आउट होना।"

उन्होंने कहा, "जब आपके पास काफी रन होते हैं और आप जल्दी-जल्दी रन बनाना चाहते हैं तो आप इन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन मेरे दिमाग मे यह चीज थी। हमने पहले भी इस तरह की स्थिति में विकेट गंवाए हैं। यह ऐसी जगह है जहां मुझे लगता है कि हमें काम करने की जरूरत है।"

Trending



Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS