Advertisement
Advertisement
Advertisement

IPL SPECIAL: ये तीन टीमें बनी हैं सबसे ज्यादा बार आईपीएल चैंपियन, तीसरी टीम ने 2 बार जीती है ट्रॉफी

आईपीएल का 16वां सीज़न शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में कुछ ऐसी टीमें भी होंगी जो अपनी पहली आईपीएल ट्रॉफी की तलाश में होंगी जबकि कुछ टीमें अपने कैबिनेट में एक और आईपीएल ट्रॉफी जोड़ना चाहेंगी।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav March 23, 2023 • 20:59 PM
Cricket Image for IPL SPECIAL: ये तीन टीमें बनी हैं सबसे ज्यादा बार आईपीएल चैंपियन, तीसरी टीम ने 2
Cricket Image for IPL SPECIAL: ये तीन टीमें बनी हैं सबसे ज्यादा बार आईपीएल चैंपियन, तीसरी टीम ने 2 (Image Source: Google)
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल के 16वें सीजन का इंतज़ार बस खत्म ही होने वाला है। 31 मार्च से एक नए सीज़न की शुरुआत होने वाली है और इस सीज़न की शुरुआत होते ही कुछ टीमें पहली आईपीएल ट्रॉफी जीतने की कोशिश में भी जुट जाएंगी लेकिन कुछ ऐसी टीमें भी होंगी जो पहले भी कई बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं और इस सीज़न को जीतकर एक और ट्रॉफी जीतना चाहेंगी। तो चलिए हम आपको इस आर्टिकल में उन तीन टीमों के बारे में बताते हैं जो सबसे ज्यादा बार आईपीएल चैंपियन बनी हैं।

3. कोलकाता नाइट राइडर्स

Trending


आईपीएल इतिहास की तीसरी सबसे सफल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) है। कोलकाता ने गौतम गंभीर की कप्तानी में 2012 और 2014 सीज़न में आईपीएल ट्रॉफी जीती थी लेकिन उसके बाद से ये टीम लगातार संघर्ष कर रही है और अब तो इस टीम को आईपीएल का फाइनल खेले भी काफी सीज़न बीत चुके हैं ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि नए कप्तान के साथ क्या ये टीम 9 साल का सूखा खत्म कर पाएगी या नहीं।

2. चेन्नई सुपरकिंग्स

आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे सफल टीम महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स है। धोनी की अगुवाई में इस टीम ने चार बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है। धोनी की कप्तानी में 2010 और 2011 में लगातार दो सीज़न में जीत के बाद सीएसके ने 2018 और 2021 सीजन में भी ट्रॉफी जीती थी जबकि कई बार तो ये टीम फाइनल में आकर हार गई वरना आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ही होती। ऐसा माना जा रहा है कि आगामी आईपीएल एमएस धोनी का आखिरी आईपीएल हो सकता है ऐसे में वो चाहेंगे कि जाते-जाते सीएसके को एक और ट्रॉफी जितवाकर विदा लें। 

1. मुंबई इंडियंस

Also Read: IPL के अनसुने किस्से

आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस है। मुंबई इंडियंस ने रोहित की कप्तानी में कई रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है। एमआई ने अपनी पहली ट्रॉफी साल 2013 में जीती थी और उसके बाद साल 2015, 2017, 2019 और 2020 में आईपीएल जीतकर सबसे ज्यादा बार आईपीएल जीतने का रिकॉर्ड बनाया था। एमआई के लिए पिछला सीज़न काफी निराशाजनक रहा था और वो प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करना तो दूर बल्कि अंक तालिका में 10वें स्थान पर रहे थे ऐसे में रोहित की टीम इस सीजन में पलटवार करने के लिए बेताब होगी।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement
Advertisement