X close
X close
Indibet

5 क्रिकेटर जिनपर ड्रग्स के कारण लगा बैन, लिस्ट में एक भारतीय भी शामिल

Shubham Shah
By Shubham Shah
January 06, 2021 • 09:21 AM View: 2003

क्रिकेट के मैदान पर कई बार ऐसी घटनाएं हुई है जब खिलाड़ियों को किसी ना किसी कारण से मैदान से दूरी बनानी पड़ी हो। कई बार कुछ खिलाड़ियों को फिटनेस की समस्या होती है तो कई बार किसी अवैध कारण से उनके ऊपर बैन लगा है। क्रिकेट के मैदान से कई बार ऐसी खबरें आई है कि मैच में सट्टेबाजी या फिर पैसे लेकर मैच फिक्स करने पर भी खिलाड़ियों पर गाज गिरी है और कई बार ज्यादा ऊर्जा प्राप्त करने के लिए कई खिलाड़ियों ने ड्रग्स का भी सेवन किया है। इसका खामियाजा इन खिलाड़ियों को क्रिकेट से दूरी बनाकर चुकाना पड़ा।


ऐसे में आइये आज जानते है ऐसे पांच नामी क्रिकेटरों के नाम जिन्हें ड्रग्स सेवन के कारण बैन झेलना पड़ा है।

Trending



1) शेन वार्न

ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वार्न अपने पूरे क्रिकेट करियर के दौरान किसी ना किसी कारण से सुर्खियों में रहे हैं लेकिन साल 2003 में उन्होंने कुछ ऐसा किया जिसके कारण इन्हें एक साल तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहना पड़ा। 

साउथ अफ्रीका में हुए 2003 वर्ल्ड कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के पहले मैच की शाम को वार्न का ड्रग टेस्ट हुआ जिसमें इन्हें पॉजिटिव पाया गया। ऐसा करते ही वार्न को वापस ऑस्ट्रेलिया भेज दिया गया और इस दिग्गज गेंदबाज के ऊपर 12 महीने तक का बैन लगा फिर जाकर साल 2004 में उन्हें वापस टीम में दाखिला मिला। वार्न ने इसके बाद 4 साल तक क्रिकेट खेला और साल 2007 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

2) शोएब अख्तर

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर अपनी तेज तर्रार गेंदबाजी के लिए पूरे क्रिकेट वर्ल्ड में मशहूर थे। कई लोगों का ऐसा मानना था कि अख्तर नशीली दवाइयों का सेवन करते है जिसके कारण इन्हें तेजी में गेंदबाजी करने की ताकत मिलती है। 2006 की चैंपियंस ट्रॉफी से पहले अख्तर का मेडिकल टेस्ट हुआ जिसमें उन्हें ड्रग का सेवन करते हुए पाया गया। 16 अक्टूबर 2006 को पाकिस्तान के पहले मैच के एक दिन पहले यह खबर आई कि अख्तर के खून में ड्रग्स पाया गया है। इसके बाद अख्तर को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से 3 साल के लिए बैन किया गया था।


Read More

 
Article