X close
X close
Indibet

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट में कैसा रहा है रिकॉर्ड, देखें आंकड़ों के आइने में

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
December 21, 2020 • 15:43 PM View: 433

Australia vs India: एडिलेड ओवल में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच में मिली करारी हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार (26 दिसंबर) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट में वापसी के इरादे से उतरेगी। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच यह बॉक्सिंग डे (Boxing Day) टेस्ट मैच एतेहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) में खेला जाएगा। आइए आपको बताते हैं दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर खेले गए टेस्ट मैचों में कैसा रहा है रिकॉर्ड।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर पहला मुकाबला जनवरी 1948 में खेला गया था। इसके बाद से अब तक दोनों देशों के बीच मेलबर्न के मैदान पर कुल 13 टेस्ट मैच खेले गए हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने यहां 8 और भारत ने 3 टेस्ट मैच में जीत हासिल की है, जबकि 2 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। 

Trending


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में भारत को मिली 3 जीत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में भारत को पहली जीत साल 1978 में मिली थी। भगवत चंद्रशेखर (52/6, 52/6) की बेहतरीन गेंदबाजी और सुनील गावस्कर (118),गुंडप्पा विश्वनाथ (59, 54) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 222 रनों से हराया था। रनों के लिहाज से इस मैदान पर यह अभी तक भी भारत की सबसे बड़ी जीत है।

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को दूसरी जीत साल 1981 में मिली, जब सुनील गावस्कर की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 59 रनों से जीत हासिल की थी। मैन ऑफ द मैच रहे गुंडप्पा विश्वनाथ ने पहली पारी में शानदार शतक जड़ते हुए 114 रनों की पारी खेली थी। दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए कपिल देव ने 5 विकेट हासिल किए थे। जिसके चलते ऑस्ट्रेलियाई पारी 83 रनों पर सिमट गई थी।

आखिरी बार 2018 में जब दोनों टीमें इस मैदान पर भिड़ी थी, तो भारत ने  130 रनों से जीत हासिल की थी। भारत को मिली शानदार जीत के हीरो जसप्रीत बुमराह और चेतेश्वर पुजारा (106) रहे थे। मैन ऑफ द मैच रहे बुमराह ने 86 रन देकर 9 विकेट लिए थे। इसके अलावा विराट कोहली (82), मयंक अग्रवाल (76) और रोहित शर्मा (नाबाद 63) ने भी अपनी पारियों से भारत की जीत में अहम योगदान दिया था।

बता दें कि मेलबर्न में होने वाला यह मुकाबला आंकड़ों के हिसाब से भी एतेहासिक रहेगा। यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला 100वां टेस्ट मैच होगा। इंग्लैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया दूसरी ऐसी टीम होगी, जिसके खिलाफ भारत ने 100 या उससे ज्यादा मैच खेले हैं। भारत ने अब तक इंग्लैंड के खिलाफ 122 टेस्ट मैच खेले हैं। 


 
Article