X close
X close

बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग: सिंधु शीर्ष पांच में, 12वें स्थान पर पहुंचे प्रणय

England, Monday Aug. 8, 2022 दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने मंगलवार को जारी महिला एकल बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में शीर्ष पांच में जगह बनाई। राष्ट्रमंडल गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता सिंधु, जिनके 26 टूर्नामेंटों...

IANS News
By IANS News October 25, 2022 • 19:35 PM
बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग: सिंधु शीर्ष पांच में, 12वें स्थान पर पहुंचे प्रणय
Image Source: Google

England, Monday Aug. 8, 2022 दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने मंगलवार को जारी महिला एकल बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में शीर्ष पांच में जगह बनाई। राष्ट्रमंडल गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता सिंधु, जिनके 26 टूर्नामेंटों में 87,218 अंक हैं, पांचवें स्थान पर स्पेन की चिर प्रतिद्वंद्वी कैरोलिना मारिन को पछाड़ चुकी हैं। भारतीय शटलर ने विश्व नंबर 2 की करियर-उच्च रैंकिंग हासिल की है जिसे उन्होंने 2017-18 में प्राप्त किया था, लेकिन उस वर्ष विश्व चैंपियनशिप खिताब जीतने के बाद सितंबर 2019 के बाद से वह शीर्ष पांच में जगह नहीं बना पायी हैं।

सिंधु ने इस साल की शुरूआत में राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में स्वर्ण पदक जीता था, लेकिन चोट के कारण तब से वह बाहर हैं। उन्होंने चोट से उबरने के बाद सोमवार को अपना प्रशिक्षण फिर से शुरू किया और उम्मीद है कि दिसंबर में चीन के ग्वांगझू में सीजन के अंत में बीडब्ल्यूएफ वल्र्ड टूर फाइनल 2022 के लिए कोर्ट में वापसी होगी।

इस बीच, लंदन 2012 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल एक स्थान नीचे गिर गईं और वर्तमान में विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में 33वें स्थान पर हैं।

साइना अब तक नंबर 1 रैंकिंग हासिल करने वाली एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। अनुभवी खिलाड़ी ने पिछले कुछ वर्षों में फॉर्म के लिए संघर्ष किया है।

पुरुष एकल तालिका में, लक्ष्य सेन ने इस महीने की शुरूआत में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ आठवां स्थान बरकरार रखा और सर्वश्रेष्ठ भारतीय एकल खिलाड़ी के रूप में जारी रहे। हमवतन और दुनिया के पूर्व नंबर एक किदांबी श्रीकांत ने भी अपना 11वां स्थान बरकरार रखा है।

दूसरी ओर, फॉर्म में चल रहे एच.एस. प्रणय, जो हाल ही में बीडब्ल्यूएफ वल्र्ड टूर 2022 रैंकिंग में विश्व नंबर 1 बने हैं, उन्होंने विश्व रैंकिंग में भी अपना उछाल जारी रखा है और अब एक स्थान हासिल करने के बाद 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Also Read: Today Live Match Scorecard

सूची में बढ़त हासिल करने वाले अन्य भारतीयों में एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की पुरुष युगल जोड़ी थी, जो दो स्थान ऊपर चढ़कर 19वें स्थान पर पहुंच गई और एक टीम के रूप में पहली बार शीर्ष 20 में आ गई।


TAGS