Advertisement
Advertisement

एशियन गेम्स में भारतीय दल के संयुक्त ध्वजवाहक बने हरमनप्रीत

Rupinder Pal Singh: भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह 23 सितंबर को होने वाले 19वें एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए देश के संयुक्त ध्वजवाहक चुने जाने से बेहद खुश हैं।

Advertisement
IANS News
By IANS News September 21, 2023 • 18:14 PM
learned, Rupinder Pal Singh,  Harmanpreet
learned, Rupinder Pal Singh, Harmanpreet (Image Source: IANS)
Rupinder Pal Singh:  भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह 23 सितंबर को होने वाले 19वें एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए देश के संयुक्त ध्वजवाहक चुने जाने से बेहद खुश हैं।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बुधवार को घोषणा की कि हरमनप्रीत आगामी महाद्वीपीय आयोजन के लिए संयुक्त ध्वजवाहक के रूप में प्रसिद्ध मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन के साथ 655 सदस्यीय भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे।

इस से पहले धनराज पिल्लै (1998, 2002), ज्योति सुनीता कुल्लू (2006), गगन नारंग (2010), सरदार सिंह (2014) और नीरज चोपड़ा (2018) प्रतिष्ठित कार्यक्रम में भारत के ध्वजवाहक थे।

19वें एशियाई खेल हांगझोऊ 2022 के लिए भारत के संयुक्त ध्वजवाहक के रूप में अपने चयन के बारे में जानने पर, हरमनप्रीत सिंह ने सम्मान और उत्साह व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, "एशियाई खेलों के लिए लवलीना बोरगोहेन के साथ संयुक्त ध्वजवाहक के रूप में नामित होना मेरे लिए बहुत गर्व का क्षण है। यह और भी बड़े पैमाने पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर है और मैं वास्तव में इस सम्मान से खुश हूं। मैं इस अवसर पर हमारी बॉक्सिंग स्टार लवलीना को भी बधाई देना चाहूंगा।''

ड्रैग-फ्लिकर के रूप में अपने असाधारण कौशल और शानदार नेतृत्व के लिए जाने जाने वाले हरमनप्रीत ने वैश्विक हॉकी मंच पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

पुरुष टीम के एक मुख्य सदस्य, हरमनप्रीत ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में भारत के विजयी अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां टीम ने ऐतिहासिक कांस्य पदक हासिल किया।

हरमनप्रीत का नेतृत्व व्यक्तिगत उपलब्धियों से परे है, क्योंकि उन्होंने हाल ही में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 में भारतीय टीम को खिताबी जीत दिलाई।

भारत को पाकिस्तान, जापान, बांग्लादेश, सिंगापुर और उज्बेकिस्तान के साथ पूल ए में रखा गया है। पूल बी में कोरिया, मलेशिया, चीन, ओमान, थाईलैंड और इंडोनेशिया शामिल हैं। प्रत्येक पूल से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement