X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे
Top Headlines

भारत vs न्यूजीलैंड, 4th Warm-up game: मैच से जुड़ी लाइव अपडेट्स

by Vishal Bhagat May 25, 2019 • 02:27 PM

Sat, 25 May, 2019 09:48 PM IST

VDIEO भारत vs न्यूजीलैंड, 4th Warm-up game: जानिए वार्म अप मैच में भारत के हार के अहम कारण..

Sat, 25 May, 2019 09:44 PM IST

वार्म अप मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को हराया, भारतीय टीम हर डिपार्टमेंट में रही फ्लॉप

25 मई। 179 रन का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड ने केन 4 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड के लिए केन विलियमसन ने कमाल की बल्लेबाजी की और 67 रन बनाकर आउट हुए। केन विलियमसन के अलावा रॉस टेलर ने भी शानदार बल्लेबाजी की और 71 रन ठोककर न्यूजीलैंड को जीत के द्वार पर पहुंचा दिया।

केन विलियमसन और रॉस टेलर ने तीसरे विकेट के लिए 114 रन की पार्टनरशिप की और मैच को खत्म कर दिया। हालांकि चहल ने विलियमसन को आउट किया लेकिन तबतक काफी देर हो गई थी। भारत की ओर से बुमराह, चहर और पांड्या ने 1- 1 और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला।

इससे पहले भारतीय टीम की बल्लेबाजी शनिवार को खेले जा रहे पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के सामने 179 रनों पर ढेर हो गई। भारत का एक समय 100 रनों तक जाना मुश्किल रहा था लेकिन रवींद्र जड़ेजा ने अंत में 50 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेल टीम की लाज बचाई। इसमें कुलदीप यादव (19) ने भी उनका अच्छा साथ दिया। लजडेजा के अलावा हार्दिक पांड्या ने 37 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 30 रन बनाए। 

जिस बात की चिंता भारतीय बल्लेबाजों को लेकर हो रही थी वो अभ्यास मैच में सही साबित हुई। ट्रैंट बाउल्ट की स्विंग के सामने भारतीय बल्लेबाज नाचते रहे। शुरुआत रोहित शर्मा (2) से हुई जो बाउल्ट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। शिखर धवन (2) भी बाउल्ट का शिकार बने। बाउल्ट ने लोकेश राहुल (6) को भी बोल्ड कर भारत का स्कोर 24 रनों पर तीन विकेट कर दिया।  कप्तान कोहली 18 के निजी स्कोर तक पहुंचे ही थे कि कोलिन डी ग्रांडहोम की गेंद पर गच्चा खा कर बोल्ड हो गए। 

पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी (17) ने टीम को संभालते हुए स्कोर 77 तक पहुंचाया। गेंदबाजी में बदलाव कर लाए गए जिम्मी नीशाम ने पांड्या की पारी का अंत किया। नीशाम ने ही दिनेश कार्तिक (4) को पवेलियन की राह दिखाई। 

धोनी 91 के कुल स्कोर पर टिम साउदी का शिकार बने। यहां से जडेजा ने एक छोर संभाले रखा। दूसरे छोर से उन्होंने भवुनेश्वर का विकेट भी खो दिया। कुमार ने 17 गेंदों पर सिर्फ एक रन बनाया। 

यहां से जडेजा और कुलदीप ने नौवें विकेट के लिए 62 रन जोड़ टीम का स्कोर 177 तक पहुंचाया। यहां मार्टिन गुप्टिल ने जडेजा का बेहतरीन कैच ले उनकी पारी का अंत किया। बाउल्ट ने कुलदीप को आउट कर भारत की पारी को समेटा। किवी टीम के लिए बाउल्ट ने चार विकेट लिए। नीशाम ने तीन सफलताएं अर्जित कीं। 

Sat, 25 May, 2019 08:38 PM IST

भारत vs न्यूजीलैंड, 4th Warm-up game: न्यूजीलैंड की टीम जीत की ओर अग्रसर, 40 रनों की दरकार

वार्म अप मैच में न्यूजीलैंड की टीम जीत की ओर अग्रसर है। अब न्यूजीलैंड को जीत के लिए 40 रनों से भी कम रनों की दरकार है। रॉस टेलर और केन विलियमसन ने अर्धशतकीय पारी खेलकर नाबाद हैं।

Sat, 25 May, 2019 06:29 PM IST

भारत vs न्यूजीलैंड, 4th Warm-up game: जडेजा की अर्धशतकीय पारी, भारत ने बनाए 179 रन

25 मई। आईसीसी विश्व कप में जीत की प्रबल दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम की बल्लेबाजी शनिवार को खेले जा रहे पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के सामने 179 रनों पर ढेर हो गई।

भारत का एक समय 100 रनों तक जाना मुश्किल रहा था लेकिन रवींद्र जड़ेजा ने अंत में 50 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेल टीम की लाज बचाई। इसमें कुलदीप यादव (19) ने भी उनका अच्छा साथ दिया। 

टॉस जीतकर विराट कोहली ने बल्लेबाजी का फैसला किया और नतीजा यह रहा कि टीम के सिर्फ पांच बल्लेबाज की दहाई के आंकड़े में पहुंच सके। भारतीय टीम 39.2 ओवर बल्लेबाजी कर सकी। जडेजा के अलावा हार्दिक पांड्या ने 37 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 30 रन बनाए। 

जिस बात की चिंता भारतीय बल्लेबाजों को लेकर हो रही थी वो अभ्यास मैच में सही साबित हुई। ट्रैंट बाउल्ट की स्विंग के सामने भारतीय बल्लेबाज नाचते रहे। शुरुआत रोहित शर्मा (2) से हुई जो बाउल्ट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। शिखर धवन (2) भी बाउल्ट का शिकार बने। बाउल्ट ने लोकेश राहुल (6) को भी बोल्ड कर भारत का स्कोर 24 रनों पर तीन विकेट कर दिया। 

कप्तान कोहली 18 के निजी स्कोर तक पहुंचे ही थे कि कोलिन डी ग्रांडहोम की गेंद पर गच्चा खा कर बोल्ड हो गए। 

पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी (17) ने टीम को संभालते हुए स्कोर 77 तक पहुंचाया। गेंदबाजी में बदलाव कर लाए गए जिम्मी नीशाम ने पांड्या की पारी का अंत किया। नीशाम ने ही दिनेश कार्तिक (4) को पवेलियन की राह दिखाई। 

धोनी 91 के कुल स्कोर पर टिम साउदी का शिकार बने। यहां से जडेजा ने एक छोर संभाले रखा। दूसरे छोर से उन्होंने भवुनेश्वर का विकेट भी खो दिया। कुमार ने 17 गेंदों पर सिर्फ एक रन बनाया। 

यहां से जडेजा और कुलदीप ने नौवें विकेट के लिए 62 रन जोड़ टीम का स्कोर 177 तक पहुंचाया। यहां मार्टिन गुप्टिल ने जडेजा का बेहतरीन कैच ले उनकी पारी का अंत किया। बाउल्ट ने कुलदीप को आउट कर भारत की पारी को समेटा। किवी टीम के लिए बाउल्ट ने चार विकेट लिए। नीशाम ने तीन सफलताएं अर्जित कीं। 

Sat, 25 May, 2019 06:18 PM IST

भारत vs न्यूजीलैंड, 4th Warm-up game: ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी, रविंद्र जडेजा ने खेली अर्धशतकीय पारी

25 मई। पहले वार्म अप मैच में भारतीय टीम 39.2 ओवर में 179 रन बनाकर ऑलआउट हो गई है। भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन रविंद्र जडेजा ने बनाए। रविंद्र जडेजा ने 54 रन की पारी खेली।

इसके साथ - साथ हार्दिक पांड्या ने 30 और कोहली ने 18 रन बनाए। भारत के बल्लेबाज तेज पिच पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों का सामना अच्छी तरह से नहीं कर पाए  जिसके कारण पूरी टीम 179 रन ही बना सकी।

न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने कमाल किया और 4 विकेट लेने में सफल रहे तो वहीं दूसरी ओर जेम्स नीशम ने 3 विकेट चटकाए। टीम साउदी के खाते में 1 विकेट आए।

भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

Sat, 25 May, 2019 06:11 PM IST

भारत vs न्यूजीलैंड, 4th Warm-up game: न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का कहर, भारत 179 रनों पर आउट

पहले वार्मअप में भारत की टीम 179 रनों पर आउट हो गई है। भारत के रविंद्र जडेजा ने कमाल की बल्लेबाजी की और 54 रन बनाए। जिसके कारण भारतीय टीम 179 रन बना पाने में सफल रही।

Sat, 25 May, 2019 04:40 PM IST

भारत vs न्यूजीलैंड, 4th Warm-up game: भारतीय बल्लेबाजों ने डुबोई लुटिया, 81 रन पर 6 विकेट गिरे

पहले वार्म अप मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में भारतीय बल्लेबाजों की हालत खराब हो गई है। ये खबर लिखे जाने तक 20 ओव रमें भारत के 6 विकेट पर 81 रन बने हैं।

धोनी 11 रन पर नाबाद हैं।   स्कोरकार्ड

Sat, 25 May, 2019 03:20 PM IST

भारत vs न्यूजीलैंड, 4th Warm-up game: नंबर 4 पर यह बल्लेबाज आया बल्लेबाजी करने

वार्म अप मैच में भारत के 2 विकेट गिर गए हैं। रोहित शर्मा 2 रन और शिखर धवन भी 2 रन बनाकर आउट हुए। दोनों बल्लेबाजों को तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया। नंबर 4 पर केएल राहुल बल्लेबाजी करने आए। स्कोरकार्ड

Sat, 25 May, 2019 03:19 PM IST

भारत vs न्यूजीलैंड, 4th Warm-up game: रोहित- धवन सस्ते में निपटे, भारत के 2 विकेट आउट

वार्म अप मैच में भारत के 2 विकेट गिर गए हैं। रोहित शर्मा 2 रन और शिखर धवन भी 2 रन बनाकर आउट हुए। दोनों बल्लेबाजों को तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने आउट किया। नंबर 4 पर केएल राहुल बल्लेबाजी करने आए।

Sat, 25 May, 2019 02:57 PM IST

अभ्यास मैच : भारत ने जीता टॉस, बल्लेबाजी का फैसला, 13 खिलाड़ियों के साथ भारतीय टीम मैदान पर

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के साथ शनिवार को यहां केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले जा रहे पहले विश्व कप अभ्यास मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। शंकर को शुक्रवार को अभ्यास के दौरान दाहिने कंधे में चोट लगी और वह तुरंत मैदान छोड़कर बाहर चले गए थे। 

शंकर के अलावा केदार जाधव भी नहीं खेल रहे हैं। भारतीय टीम इस मैच में 13 खिलाड़ियों के साथ खेल रही है। 

न्यूजीलैंड की ओर से मैट हैनरी और टॉम लॉथम इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। 

टीम

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल। 

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), कोलिन मुनरो, मार्टिन गुप्टिल, टॅाम ब्लैंडवैल (विकेटकीपर), रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, लॉकी फ्ग्र्यूसन, ट्रेंट बाउल्ट, टिम साउदी, कोलिन डी ग्रैंडहोम, इश सोढी। 

Sat, 25 May, 2019 02:40 PM IST

भारत vs न्यूजीलैंड, CWC 4th Warm-up game: न्यूजीलैंड के खिलाफ नंबर 4 पर दिनेश कार्तिक या फिर केएल राहुल ?

25 मई। वर्ल्ड कप में अपने पहले वार्म अप मैच में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का किया फैसला। स्कोरकार्ड

विजय शंकर चोटिल होने के कारण यह वार्म- अप मैच नहीं खेल रहे हैं। केएल राहुल या फिर दिनेश कार्तिक शायद नंबर 4 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।

टीमें : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, रवींद्र जडेजा।

टीम : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बाउल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोनिल मनुरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर। 

Sat, 25 May, 2019 02:34 PM IST

भारत vs न्यूजीलैंड, 4th Warm-up game: जानिए दोनों टीमों के खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

भारत बनाम न्यूजीलैंड ( वार्म अप मैच)

न्यूजीलैंड: कॉलिन मुनरो, मार्टिन गुप्टिल, केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (डब्ल्यू), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बाउल्ट, टिम साउथी, मैट हेनरी, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, टॉम लेथम, ईश सोढ़ी

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), विजय शंकर, एमएस धोनी (डब्ल्यू), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल

Sat, 25 May, 2019 02:31 PM IST

भारत vs न्यूजीलैंड, 4th Warm-up game: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का किया फैसला

वर्ल्ड कप में अपने पहले वार्म अप मैच में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का किया फैसला। स्कोरकार्ड

Sat, 25 May, 2019 02:28 PM IST

भारत vs न्यूजीलैंड, 4th Warm-up game: सबसे बड़ा सवाल, कौन करेगा नंबर 4 पर बल्लेबाजी ?

भारत टीम को आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने पहले अभ्यास मैच में शनिवार को न्यूजीलैंड का सामना करना होगा। यह मैच केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा।

30 मई से विश्व कप की शुरुआत हो रही है उससे पहले हर टीम दो-दो अभ्यास मैच खेलेगी। भारत को अपना दूसरा अभ्यास मैच मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। 

अभ्यास मैच दोनों टीमों के लिए अपनी तैयारियों को परखने का अच्छा मौका होगा। इससे पता चलेगा की टीमें कहां खड़ी हैं साथ ही मुख्य मैचों की शुरुआत से पहले अभ्यास मैच होने से टीमों को इंग्लैंड की परिस्थितयों में ढ़लने में भी मदद मिलेगी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच भारतीय बल्लेबाजों को अपने आप में लय में लाने का अच्छा मौका है। टीम के अधिकतर बल्लेबाज अपने देश में इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहे थे जहां विकेट अमूमन बल्लेबाजों की मददगार होती हैं। 

अब स्थितियां अलग हैं और इंग्लैंड की पिचें भी बल्लेबाजों को परेशान करेगी। न्यूजीलैंड के पास ट्रेंट बाउल्ट, टिम साउदी जैसे गेंदबाज हैं जिनमें गेंद को स्विंग कराने की काबिलियित है। इन दोनों के खिलाफ खेलने से भारतीय गेंदबाजों को मुख्य मैचों में जाने से पहले लय में आने का मौका मिलेगा। 

इस मैच में भारत नंबर-4 के बल्लेबाज को लेकर चली आ रही टेंशन का भी समाधान ढ़ूंढ़ने की कोशिश करेगा। कोच रवि शास्त्री पहले ही कह चुके हैं कि टीम के पास इस नंबर के लिए कई विकल्प हैं ऐसे में देखना होगा कि कौन इस जिम्मेदारी को संभालेगा। दो अभ्यास मैचों में नंबर-4 के लिए टीम प्रबंधन तैयार कर सकता है। 

वहीं गेंदबाजों को भी विकटों के बारे में पता चलेगा कि यहां कहां गेंद डालना है और किस तरह मौसम की मदद लेनी है। 

वहीं किवी टीम के लिए यह मैच बल्लेबाजों के लिहाज से अहम है। इंग्लैंड में उसके बल्लेबाज ज्यादा कमाल नहीं कर पाए हैं। भारत का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है जो किवी टीम को तैयारी के लिए पूरी तरह से मुफीद है। 

टीमें : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, रवींद्र जडेजा।

टीम : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बाउल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोनिल मनुरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर। 

भारत टीम को आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने पहले अभ्यास मैच में शनिवार को न्यूजीलैंड का सामना करना होगा। यह मैच केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा।

30 मई से विश्व कप की शुरुआत हो रही है उससे पहले हर टीम दो-दो अभ्यास मैच खेलेगी। भारत को अपना दूसरा अभ्यास मैच मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। 

अभ्यास मैच दोनों टीमों के लिए अपनी तैयारियों को परखने का अच्छा मौका होगा। इससे पता चलेगा की टीमें कहां खड़ी हैं साथ ही मुख्य मैचों की शुरुआत से पहले अभ्यास मैच होने से टीमों को इंग्लैंड की परिस्थितयों में ढ़लने में भी मदद मिलेगी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच भारतीय बल्लेबाजों को अपने आप में लय में लाने का अच्छा मौका है। टीम के अधिकतर बल्लेबाज अपने देश में इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहे थे जहां विकेट अमूमन बल्लेबाजों की मददगार होती हैं। 

अब स्थितियां अलग हैं और इंग्लैंड की पिचें भी बल्लेबाजों को परेशान करेगी। न्यूजीलैंड के पास ट्रेंट बाउल्ट, टिम साउदी जैसे गेंदबाज हैं जिनमें गेंद को स्विंग कराने की काबिलियित है। इन दोनों के खिलाफ खेलने से भारतीय गेंदबाजों को मुख्य मैचों में जाने से पहले लय में आने का मौका मिलेगा। 

इस मैच में भारत नंबर-4 के बल्लेबाज को लेकर चली आ रही टेंशन का भी समाधान ढ़ूंढ़ने की कोशिश करेगा। कोच रवि शास्त्री पहले ही कह चुके हैं कि टीम के पास इस नंबर के लिए कई विकल्प हैं ऐसे में देखना होगा कि कौन इस जिम्मेदारी को संभालेगा। दो अभ्यास मैचों में नंबर-4 के लिए टीम प्रबंधन तैयार कर सकता है। 

वहीं गेंदबाजों को भी विकटों के बारे में पता चलेगा कि यहां कहां गेंद डालना है और किस तरह मौसम की मदद लेनी है। 

वहीं किवी टीम के लिए यह मैच बल्लेबाजों के लिहाज से अहम है। इंग्लैंड में उसके बल्लेबाज ज्यादा कमाल नहीं कर पाए हैं। भारत का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है जो किवी टीम को तैयारी के लिए पूरी तरह से मुफीद है। 

टीमें : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, रवींद्र जडेजा।

टीम : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बाउल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोनिल मनुरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर।