X close
X close

ICC T20I Rankings: इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने किया उलटफेर, लेकिन सूर्यकुमार यादव की बादशाहत कायम

दुबई, 16 नवंबर भारत के मध्य क्रम के करिश्माई बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना नंबर 1 स्थान बरकरार रखा है, जबकि इंग्लैंड के कई खिलाड़ियों ने आस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 विश्व कप में जीतने के बाद

IANS News
By IANS News November 16, 2022 • 16:08 PM

भारत के मध्य क्रम के करिश्माई बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना नंबर 1 स्थान बरकरार रखा है, जबकि इंग्लैंड के कई खिलाड़ियों ने आस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 विश्व कप में जीतने के बाद रैंकिंग में बढ़त हासिल की है। सूर्यकुमार टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में शानदार प्रदर्शन के बाद नंबर 1 टी20 बल्लेबाज बन गए, जहां उन्होंने पांच पारियों में तीन अर्धशतक लगाए।

उस प्रदर्शन ने उन्हें 869 अंकों की करियर-सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल करने में मदद की। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 14 रन पर आउट होने के बाद उनकी रेटिंग गिरकर 859 हो गई, लेकिन उनकी स्थिति अबाधित बनी हुई है, क्योंकि उनके आसपास कोई भी बल्लेबाज अभी मौजूद नहीं है।

Trending


32 वर्षीय सूर्यकुमार ने विश्व कप के दौरान क्रमश: 59.75 और 189.68 की औसत और स्ट्राइक-रेट से 239 रन बनाए, और इस आयोजन को तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में भी समाप्त किया।

भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में 47 गेंदों में नाबाद 86 रनों की पारी खेलने वाले एलेक्स हेल्स ने भी रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाई है क्योंकि वह 22 पायदान ऊपर चढ़कर 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं। हेल्स टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने विश्व कप में 42.40 की औसत से 212 रन बनाए।

इस साल की शुरूआत में इंग्लैंड की ओर से वापसी के बाद से हेल्स शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने 2022 में 30.71 के उत्कृष्ट औसत और 145.27 की समान रूप से अच्छी स्ट्राइक-रेट से 430 टी20 रन बनाए हैं।

शीर्ष-10 में प्रगति करने वाले अन्य बल्लेबाज बाबर आजम और रिले रोसौव हैं। पाकिस्तान के कप्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में एक मैच जिताऊ अर्धशतक बनाया, जो एक स्थान की बढ़त के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए। न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स के आठवें स्थान पर खिसकने के बाद दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रोसौव भी सातवें स्थान पर पहुंच गए। रोसौव ने टी20 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार शतक लगाया था।

सूर्यकुमार और बाबर के अलावा शीर्ष पांच में अन्य बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान, डेवोन कॉनवे और एडेन मार्करम हैं। रिजवान और मार्करम दोनों क्रमश: अपने दूसरे और पांचवें स्थान पर बने रहने में सफल रहे, जबकि कॉनवे रैंकिंग में बाबर से अपना तीसरा स्थान गंवाने के बाद चौथे स्थान पर आ गए।

गेंदबाजी चार्ट में, भारत के खिलाफ सेमीफाइनल और पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में अपने असाधारण प्रदर्शन के बाद आदिल राशिद को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। राशिद ने दो मैचों में क्रमश: 1/20 और 2/22 के आंकड़े दर्ज किए, जो पांच स्थानों की बढ़त के साथ नंबर 3 पर पहुंच गए हैं।

उनके हमवतन सैम करन ने भी पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में 3/12 के प्लेयर आफ द मैच प्रदर्शन के बाद, नंबर 5 पर पहुंचने के लिए दो स्थान की बढ़त हासिल की। वानिंदु हसरंगा शीर्ष क्रम के गेंदबाज बने हुए हैं, जिसके बाद राशिद खान हैं।

आलराउंडरों की रैंकिंग में शाकिब अल हसन, मोहम्मद नबी और हार्दिक पांड्या शीर्ष तीन स्थानों पर काबिज हैं।

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed