X close
X close
Indibet

AUS vs IND: ऑस्ट्रेलिया ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, श्रीलंका के बाद डे-नाइट टेस्ट में यह कारनामा करने वाली दूसरी टीम बनी

IANS News
By IANS News
December 19, 2020 • 18:58 PM View: 269

ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए पहले डे-नाइट मैच में भारत को आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट टेस्ट में अपना विजयक्रम बरकरार रखा है और साथ ही वह दूसरी ऐसी टीम बन गई है, जो डे-नाइट टेस्ट मैच की पहली पारी में पीछे रहने के बाद भी मैच जीतने में सफल रही है।

भारत ने पहली पारी में कप्तान विराट कोहली के 74 रनों की बदौलत 244 रन बनाए। इसके बाद उसने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 191 रनों पर ही समेट कर दूसरी पारी में 53 रनों की बढ़त के साथ उतरी।

Trending


दूसरी पारी में भारतीय 36 रन ही बना पाई। यह टेस्ट की एक पारी में भारत का सबसे कम स्कोर है। इससे पहले उसने 20 जून 1974 में लॉर्डस पर इंग्लैंड के खिलाफ 42 रन बनाए थे।

भारत को 36 रन पर ढेर करने के बाद ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 90 रन चाहिए थे और पहली पारी में पीछेद रहने के बावजूद उसने 21 ओवरों में दो विकेट खोकर शानदार जीत अपने नाम कर ली।

इससे पहले, श्रीलंका ने 2018 में ब्रिजटॉउन में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में पीछे रहने के बावजूद डे-नाइट टेस्ट मैच में जीत अपने नाम की थी।

उस मैच में वेस्टइंडीज को पहली पारी में 50 रनों की बढ़त थी, लेकिन इस बावजूद भारत की तरह ही दूसरी पारी में धाराशायी होने के बाद उसे श्रीलंका के हाथों शिकस्त खानी पड़ी थी।

इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट टेस्ट में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। उसने आठ मैच खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। भारत के साथ यह उसका पहला मैच था। साथ ही एडिलेड में यह उसका पांचवां मैच था और उसने इस मैदान पर भी अपना रिकार्ड कायम रखा है।


 
Article