X close
X close

वनडे इतिहास की पहली विकेट लेने वाले एलन थॉमसन का निधन,एक सीरज में ही किया था दोनों फॉर्मेट में डेब्यू

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज एलन थॉमसन (Alan Thomson) का 76 साल की उम्र में निधन हो गया। थॉमसन ने वनडे क्रिकेट इतिहास की पहली विकेट चटकाई थी। खबरों के अनुसार थॉमसन कुछ दिन पहले गिर गए थे, जिसके बाद

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma November 02, 2022 • 07:43 AM

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज एलन थॉमसन (Alan Thomson) का 76 साल की उम्र में निधन हो गया। थॉमसन ने वनडे क्रिकेट इतिहास की पहली विकेट चटकाई थी। खबरों के अनुसार थॉमसन कुछ दिन पहले गिर गए थे, जिसके बाद उनकी हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी भी हुई थी। 

एलन अपने अजीब तरह के एक्शन के लिए मशहूर थे। 1970-71 में खेली गई सात टेस्ट की एशेज सीरीज से उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया। ब्रिस्बेन औऱ पर्थ में खेले गए पहले दो टेस्ट में वह खेले गए, लेकिन न्यू ईयर पर मेलबर्न में होने वाले टेस्ट में उन्हें नहीं चुना गया था। लेकिन यह मुकाबला बारिश के कारण बिना एक गेंद डले रद्द हो गया था। वह सीरीज का पांचवा और छठा टेस्ट मैच खेले लेकिन इससे पहले उन्हों इतिहास रच दिया।

Trending


मेलबर्न टेस्ट मैच के पहले 3 दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया था। ऑफिशियल्स ने मैच को रद्द करने का निर्णय लिया, लेकिन दोनों टीमों ने वनडे मैच खेलने का निर्णय लिया और 40-40 ओवरों का मैच खेला गया। इस तरह से 5 जनवरी 1971 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न में वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला मैच खेला गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया जीता। 

थॉमसन ने इस मैच में पहला विकेट चटकाया था,उन्होंने ज्योफ बॉयकॉट को स्क्वायर लेग पर बिल लॉरी के हाथों कैच आउट कराया था। इस मैच में एलन ने आठ ओवरों में 22 रन देकर एक विकेट लिया था। हालांकि इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया के लिए कभी वनडे नहीं खेले। 

Also Read: Today Live Match Scorecard

थॉमसन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 4 टेस्ट मैच खेले और 12 विकेट चटकाए। वहीं फर्स्ट क्लास में उन्होंने 44 मैच खेले और 184 विकेट अपने खाते में डाले।