जोस बटलर की शतकीय पारी से रोमांचर मैच में एक विकेट से जीता इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया का पूर्ण सफाया
X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

जोस बटलर की शतकीय पारी से रोमांचक मैच में जीता इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया का 5- 0 से पूर्ण सफाया

by Vishal Bhagat Jun 25, 2018 • 13:17 PM

25 जून। विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉस बटलर के संघर्षपूर्ण नाबाद शतक की बदौलत इंग्लैंड ने रविवार को यहां पांच मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मैच में आस्ट्रेलिया को एक विकट से हराकर व्हाइटवॉश के लिए मजबूर कर दिया।  देखिए दुनिया की टॉप 10 सबसे खूबसूरत महिला क्रिकेटर

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पहली पारी खेलने उतरी आस्ट्रेलिया को 34.4 ओवर में 205 के स्कोर पर समेट दिया। जबाव में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भी मेहमान टीम की घातक गेंदबाजी के आगे संघर्ष करना पड़ा, लेकिन बटलर 110 रनों की पारी खेल अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब रहे। इंग्लैंड ने लक्ष्य को 48.3 ओवर में नौ विकेट खोकर हासिल किया। 

बटलर को उनकी दमदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और मेजबान टीम ने 50 रनों के अंदर ही पांच विकेट खो दिए। मोइन अली और बटलर ने छठे विकेट के लिए 36 रन जोड़कर पारी को संभला। अली को 16 के निजी स्कोर पर आउट कर इस साझेदारी को मार्कस स्टोइनिस ने तोड़ा। 

इसके बाद, मेजबान टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और टीम का स्कोर आठ विकेट पर 114 हो गया। बटलर ने स्पिन गेंदबाज आदिल रशीद (20) के साथ नौवें विकेट के लिए 81 रन जोड़ और अंत में जैक बॉल (1 नाबाद) के साथ मिलकर आस्ट्रेलिया को सीरीज में जीत से महरूम रखा। 

आस्ट्रेलिया के लिए बिली स्टानलेक और केन रिचर्डसन ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि स्टोइनिस को दो विकेट मिले।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया की शुरुआत शानदार रही और सलमी बल्लेबाज एरोन फिंच (22) एवं ट्रेविस हेड (56) ने पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े। 

हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली ने फिंच को आउट करके मेहमान टीम को पहला झटका दिया। तीसरे नंबर पर आए स्टोइनिस खाता भी नहीं खोल सके और आस्ट्रेलिया की टीम दबाव में आ गई। 

स्टोइनिस के पवेलियन लौटने के बाद हेड एवं शॉन मार्श (8) ने तीसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े लेकिन हेड के आउट होने बाद मेहमान टीम की पारी लड़खड़ा गई। डार्सी शॉर्ट (नाबाद 47) और एलेक्स केरी (44) ने छठे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की लेकिह टीम को बड़े स्कोर तक नहीें ले जा पाए। 

इंग्लैंड के लिए मोइन अली ने चार और सैम कुरन ने दो विकेट लिए जबकि लियम प्लेंकेट एवं राशीद को एक-एक विकेट मिला।