X close
X close

जब-जब मैटर बड़े रहे गंभीर खड़े रहे, भारतीय क्रिकेट का चमकता हीरा गौतम

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने पूर्व भारतीय कप्तान धोनी (MS Dhoni) की तारीफ की है। गौतम गंभीर वो हीरा हैं जिनकी चमक आईसीसी के इवेंट में फैंस ने कई बार देखी।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma November 12, 2022 • 09:56 AM

पूर्व भारतीय बल्लेबाज गौतम गंभीर वो हीरा हैं जिनकी चमक भारतीय क्रिकेट में सदा सर्वदा रहेगी। टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला हारकर वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो चुकी है। टीम इंडिया को मिली इस हार के बाद फैंस को एकबार फिर गौतम गंभीर की याद आई है। गौतम गंभीर वो खिलाड़ी रहे जो बेहद दबाव की स्थिति में रन बनाने के लिए जाने-जाते थे। टी-20 वर्ल्ड कप 2007 पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल हो या 2011 वनडे वर्ल्ड के फाइनल में गंभीर के बल्ले से निकले 97 रन। गौतम गंभीर ने तब-तब रन बनाए जब-जब टीम इंडिया मुसीबत में रही।

इस बीच गौतम गंभीर को धोनी की याद आई है। स्टार स्पोर्ट्स के शो में बातचीत के दौरान गौतम गंभीर ने कहा है कि अब शायद ही कोई ऐसा भारतीय कप्तान आए जो 3 आईसीसी ट्रॉफी जीत सके। गौतम गंभीर ने कहा, 'कोई आएगा और शायद रोहित शर्मा से ज्यादा डबल 100 और विराट कोहली से ज्यादा 100 रन बनाएगा लेकिन, मुझे नहीं लगता कि कोई भी भारतीय कप्तान तीन आईसीसी ट्रॉफी हासिल कर पाएगा।' मालूम हो कि धोनी ने 2007 टी 20 विश्व कप, 2011 में 50 ओवर के विश्व कप और 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में टीम की कप्तानी करते हुए जीत दिलवाई थी।

Trending


धोनी अपने कार्यकाल के दौरान सभी आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान भी हैं। इसके अलावा धोनी ने 2010, 2011, 2018 और 2021 में अपनी कप्तानी में चैन्नई सुपर किंग्स टीम को चार आईपीएल खिताब भी जितवाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के बाद जहां एक तरफ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ट्रोल हुए वहीं फैंस को धोनी की भी याद आ गई।

यह भी पढ़ें: इतिहास की सबसे अंडर-परफॉर्मिंग टीम है इंडिया, आप इनकी आलोचना नहीं कर सकते: माइकल वॉन

बता दें कि टी20 वर्ल्ड 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैड ने भारत को 10 विकेट से शिकस्त दी है। टीम इंडिया को मिली इस शर्मनाक हार ने एकबार फिर आईसीसी ट्रॉफी जीतने का करोड़ों भारतीयों का सपना तोड़ दिया। टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।