X close
X close
Indibet

Raj Bawa: दादा ने जीता था ओलंपिक गोल्ड, अब पोते ने जिताया अंडर-19 वर्ल्ड कप

भारत ने शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया। भारत ने रिकॉर्ड पांचवीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था। भारत की इस जीत

By Saurabh Sharma February 06, 2022 • 07:01 AM View: 989

भारत ने शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया। भारत ने रिकॉर्ड पांचवीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता था। भारत की इस जीत के हीरो रहे राज बावा (Raj Bawa), जिन्होंने शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन किया और पहले पांच विकेट चटकाए और फिर बल्लेबाजी में अहम 35 रनों का योगदान दिया। पूरे टूर्नामेंट में उन्होंने 252 रन बनाए और 9 विकेट भी चटकाए। 

दादा ने जीता था ओलंपिक गोल्ड

राज बावा के परिवार का लंबे समय से खेलों से नाता रहा है। उनके के दादा स्वर्गीय तरलोचन सिंह बावा (Tarlochan Singh Bawa) हॉकी के प्रख्यात खिलाड़ी थे और 1948 लंदन ओलिंपिक में गोल्ड जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। साल 1952 में वह टीम के कप्तान भी बने थे। इसके अलावा राज बावा के पिता भारत के दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह के कोच रहे हैं। सुखविंदर बावा ने ही युवराज को शुरुआती दिनों में क्रिकेट की ट्रेनिंग दी थी।
बता दें कि भारत ने पहला अंडर-19 वर्ल्ड कप साल 2000 में जीता था, जिसमें युवराज ने अहम रोल निभाया था। ऑलराउंडर प्रदर्शन के चलते उस अंडर-19 वर्ल्ड कप में युवराज मैन ऑफ द सीरीज रहे थे। 

Trending


कपिल देव की बराबरी

एक आईसीसी इवेंट में 150 से ज्यादा रनों की पारी खेलने के अलावा 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले बावा दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उससे पहले महान कपिल देव ने 1983 वर्ल्ड कप में यह कारनामा किया था। बावा ने युगांडा के खिलाफ ग्रुप स्टेज के मुकाबले में नाबाद 162 रनों की पारी खेली थी और इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में 5 विकेट चटकाए। वहीं कपिल ने 1983 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 175 रनों की पारी खेली थी, वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में 5 विकेट हासिल किए थे।

Also Read: टॉप 10 लेटेस्ट क्रिकेट न्यूज

बता दें कि भारत के लिए इस टूर्नामेंट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी बावा के नाम है। इस मामले में उन्होंने शिखर धवन का रिकॉर्ड तोड़ा था, जिन्होंने 2004 अंडर-19 वर्ल्ड कप में नाबाद 155 रन बनाए थे। 
 

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now