X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

IPL 2019 Match 20: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हर हाल में जीतना चाहेगी बैंगलोर (मैच प्रिव्यू)

by Vishal Bhagat Apr 06, 2019 • 17:30 PM

6 अप्रैल। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 12वां संस्करण रॉयल चैलेंजर्स के लिए अभी तक श्राप साबित हुआ है। टीम को लगातार पांच हार का सामना करना पड़ा है वो भी ऐसी जहां प्रतिस्पर्धा की कमी साफ देखी जा सकती थी। इस बीच बेंगलोर अपनी किस्मत से भी मात खाए बैठी है।

अपने पिछले मैच में शुक्रवार को उसने पहली बार इस सीजन में 200 का आंकड़ा पार किया और पहली जीत की राह पर बढ़ती दिख रही थी, लेकिन आंद्रे रसैल नाम के तूफान ने उसका यह अरमान भी पूरा नहीं होने दिया। 

किस्मत और नाकामी से लड़ रही विश्व के नंबर-1 बल्लेबाज माने जाने वाले विराट कोहली की यह टीम अब अपने अगले मैच में रविवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उतरेगी। 

बेंगलोर और दिल्ली लगभग एक जैसी ही स्थिति में हैं। अंतर यह है कि दिल्ली के हिस्से किसी तरह दो जीत आ चुकी है। तो यह शायद बेंगलोर के लिए इस संस्करण में जीत का खाता खोलने का सबसे सही मौका है। वहीं दिल्ली के लिए भी यह जीत की राह पर लौटने का सुनहरा अवसर है। 

यह मैच बेंगलोर के घर एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। इसी मैदान पर बेंगलोर ने अपना पिछला मैच शुक्रवार को खेला है। कोलकाता के खिलाफ खेले गए इस मैच में कप्तान विराट और अब्राहम डिविलियर्स ने अर्धशतकीय पारियां खेल अपनी टीम को 205 का स्कोर दिया था, लेकिन बेंगलोर के गेंदबाज इस लक्ष्य को भी बचा नहीं सके और रसेल आखिरी में 13 गेंदों पर नाबाद 48 रनों की पारी खेल कोलकाता को जीत दिला ले गए। 

कोहली को अपनी गेंदबाजी की चिंता ज्यादा होगी जो कोलकाता के खिलाफ कभी भी रन रोकने में सफल नहीं रही। युजवेंद्र चहल और पवन नेगी टीम के सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए थे। दोनों ने छह की रन रेट से रन दिए थे और मध्य में मिलकर तीन विकेट लकर कोलकाता को परेशानी में डाला था। 

इन दोनों के अलावा कोई और गेंदबाज रनों पर अंकुश नहीं लगा पाया था। कोहली की चिंता अपने गेंदबाजों को लय में लाने की होगी क्योंकि दिल्ली के पास ऋषभ पंत, शिखर धवन, पृथ्वी शॉ जैसे बल्लेबाज हैं जो तूफान खड़ा कर सकते हैं। 

कोलकाता के मैच में कोहली की कप्तानी पर भी सवाल उठे थे क्योंकि उनके पास मोइन अली के रूप में एक और विश्व स्तरीय स्पिनर था। ऐसे में जब चहल और नेगी ने रनों पर अंकुश लगाया था तो मोइन भी बेंगलोर के लिए किफायती साबित हो सकते थे। 

दिल्ली भी इस मैच में अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शिकस्त खाकर आ रही है। हैदराबाद के खिलाफ उसके बल्लेबाजों ने निराश किया था। गलत शॉट सेलेक्शन के कारण दिल्ली ने अहम समय पर अहम विकेट गंवाए थे। मैच के बाद टीम के मुख्य कोच रिकी पोटिग ने भी यह बात मानी थी। 

इस मैच में पोटिंग ने जरूर अपने बल्लेबाजों को इस संबंध में हिदायत दी होगी। 

गेंदबाजी में दिल्ली मजबूत है। उसके पास कागिसो रबादा, क्रिस मौरिस, संदीप लामिछाने जैसे अच्छे गेंदबाज हैं। 

दिल्ली : श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, अमित मिश्रा, अवेश खान, हर्षल पटेल, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, मनजोत कालरा, कॉलिन मुनरो, क्रिस मौरिस, कगिसो रबादा, संदीप लामिछाने, ट्रेंट बाउल्ट, शिखर धवन, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, कोलिन इंग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, कीमो पॉल, जलज सक्सेना, बंडारू अयप्पा।

बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमेयर, शिवम दूबे, नाथन कल्टर-नाइल, वाशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, हेनरिक क्लासेन , मोइन अली, कोलिन डी ग्रांडहोम, पवन नेगी, टिम साउदी, अक्षदीप नाथ, मिलिंद कुमार, देवदत्त पडिक्कल, गुरकीरत सिंह, प्रार्थना रे बर्मन, कुलवंत खेजरोलिया, नवदीप सैनी, हिम्मत सिंह।


TAGS IPL 2019