Advertisement
Advertisement

आलराउंडरों का विकास रोक रहा है इम्पैक्ट प्लेयर नियम : रोहित

Delhi Capitals: भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वह आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम के बहुत बड़े प्रशंसक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह भारतीय क्रिकेट में ऑलराउंडरों का विकास रोक रहा है।

IANS News
By IANS News April 18, 2024 • 18:46 PM
Mumbai: Players of Delhi Capitals and Mumbai Indians during a practice session
Mumbai: Players of Delhi Capitals and Mumbai Indians during a practice session (Image Source: IANS)
Advertisement
Delhi Capitals: भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वह आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम के बहुत बड़े प्रशंसक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह भारतीय क्रिकेट में ऑलराउंडरों का विकास रोक रहा है।

रोहित ने इम्पैक्ट प्लेयर के इस्तेमाल किए जाने के कारण आईपीएल 2024 में शिवम दुबे को चेन्नई सुपर किंग्स के लिए गेंदबाजी नहीं करने और वाशिंगटन सुंदर को सनराइजर्स हैदराबाद में लगातार खेल का समय नहीं मिलने का उदाहरण भी दिया, जहां उन्होंने टूर्नामेंट में सिर्फ एक मैच खेला है।

रोहित ने क्लब प्रेयरी पॉडकास्ट, जिसकी सह-मेजबानी एडम गिलक्रिस्ट और माइकल वॉन कर रहे हैं, पर कहा, "मुझे आम तौर पर लगता है कि यह ऑलराउंडरों के विकास में बाधा डालने वाला है, क्योंकि अंततः क्रिकेट 11 खिलाड़ियों द्वारा खेला जाता है, 12 खिलाड़ियों द्वारा नहीं। मैं प्रभावशाली खिलाड़ियों का बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं। आप खेल से बहुत कुछ निकाल रहे हैं, ताकि इसे आसपास के लोगों के लिए थोड़ा मनोरंजन बनाया जा सके।

Trending


"लेकिन अगर आप वास्तव में इसके क्रिकेट पहलू को देखें, तो मैं आपको कई उदाहरण दे सकता हूं। वाशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे जैसे लोगों को गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिल रहा है, जो हमारे लिए (भारत टीम के दृष्टिकोण से) सही नहीं है।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सफल परीक्षण के बाद प्रभाव खिलाड़ी नियम को आईपीएल 2023 में पेश किया गया था और अभी भी आईपीएल 2024 में इसका उपयोग किया जा रहा है।

यह नियम सभी दस टीमों को मैच में किसी भी समय पांच नामांकित विकल्पों में से मैच शुरू होने के बाद अंतिम एकादश में एक खिलाड़ी को बदलने के लिए अनुमति देता है।

"मुझे नहीं पता कि आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मैं इसका प्रशंसक नहीं हूं। स्पष्ट रूप से आपके पास चयन करने के लिए 12 खिलाड़ी हैं और वह प्रभावशाली खिलाड़ी कोई भी हो, आप देख सकते हैं कि खेल कैसा चल रहा है और बाद में इसे इस आधार पर बदलें कि आपको क्या चाहिए, पिच कैसा व्यवहार कर रही है।"

"यदि आप अच्छी बल्लेबाजी करते हैं, तो आप एक और गेंदबाज जोड़ सकते हैं, जिससे आपको छह या सात गेंदबाज रखने का विकल्प मिलता है। आपको उस अतिरिक्त बल्लेबाज की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वास्तव में बहुत सारी टीमें अच्छी बल्लेबाजी कर रही हैं। फिर आप शायद ही नंबर 7 या 8 को बल्लेबाजी के लिए आते देखेंगे।''


Cricket Scorecard

Advertisement