Advertisement
Advertisement

उस्मान खान पर ECB ने लगाया 5 साल का बैन, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

उस्मान खान को यूएई क्रिकेट बोर्ड ने तगड़ा झटका देते हुए 5 साल के लिए बैन कर दिया है। उस्मान खान आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के लिए खेलते हुए दिख सकते हैं।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav April 06, 2024 • 11:12 AM
उस्मान खान पर ECB ने लगाया 5 साल का बैन, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश
उस्मान खान पर ECB ने लगाया 5 साल का बैन, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश (Image Source: Google)
Advertisement

अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने यूएई के खिलाड़ी उस्मान खान पर बोर्ड के प्रति "दायित्वों का उल्लंघन" करने के लिए पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया है। इस प्रतिबंध का मतलब ये है कि अब वो 5 साल तक आईएलटी20 (इंटरनेशनल लीग टी20), अबू धाबी टी-10 जैसे टूर्नामेंट्स में भाग नहीं ले पाएंगे। बोर्ड ने उस्मान पर "यूएई टीम के लिए खेलने के अपने फैसले के बारे में" अपने इरादों को गलत तरीके से पेश करने का आरोप लगाया है।

बोर्ड ने खुलासा किया कि उसने एक विस्तृत जांच की और निष्कर्ष निकाला कि उस्मान यूएई का प्रतिनिधित्व करने के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करने के इच्छुक नहीं थे। इस मामले पर ईसीबी की विज्ञप्ति में कहा गया है, "विस्तृत जांच के बाद, उस्मान को यूएई टीम के लिए खेलने के अपने फैसले के बारे में ईसीबी को गलत तरीके से प्रस्तुत करना पाया गया और उसने अन्य संभावनाओं की तलाश के लिए ईसीबी द्वारा प्रदान किए गए अवसरों और विकास का उपयोग किया और ये स्पष्ट था कि वो अब ईसीबी के लिए नहीं खेलना चाहता है और ना ही पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहता है, जिसे पूरा करना उसका दायित्व है।'' 

Trending


इस विज्ञप्ति में आगे कहा गया, "उस्मान ने इस साल की शुरुआत में यूएई श्रेणी में एक स्थानीय खिलाड़ी के रूप में ईसीबी स्वीकृत अंतर्राष्ट्रीय लीग टी-20 सीज़न 2 में भाग लिया था। ईसीबी ने उस्मान के साथ एक वर्ष की अवधि के लिए ईसीबी रोजगार अनुबंध भी किया था। ये उसे सिक्योरिटी देने के लिए किया गया था और उन्हें अपने पात्रता मानदंडों को पूरा करने की अनुमति भी मिलती जो उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यूएई का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देता।“

आपको बता दें कि उस्मान ने हाल ही में मुल्तान सुल्तांस के लिए खेलते हुए पीएसएल में शानदार प्रदर्शन किया। 28 वर्षीय खिलाड़ी ने 430 रन बनाए और पीएसएल 9 के दौरान बाबर आजम (569 रन) के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। हालांकि, इस सीजन में उस्मान हाइलाइट इसलिए भी रहे क्योंकि एकतरफ जहां बाबर ने अपने रन बनाने के लिए 11 मैच खेले। वहीं, उस्मान ने सिर्फ सात मैच खेले। उन्होंने नौवें पीएसएल सीज़न में देखे गए चार में से दो शतक लगाए और 164.12 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की।

Also Read: Live Score

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीसीबी घरेलू सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी पांच मैचों की सीरीज के लिए उन्हें टीम में शामिल कर सकता है और इस सीरीज से पहले वो पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कैंप में भी शामिल हो गए हैं जो संकेत देता है कि उन्हें आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के लिए खेलते हुए देखा जा सकता है।


Cricket Scorecard

Advertisement