Advertisement

3 खिलाड़ी जिनके पास नहीं है BCCI कॉन्ट्रैक्ट, लेकिन आईपीएल में मिल रही है 7 करोड़ से भी ज्यादा की रकम

इस आर्टिकल में हम उन तीन खिलाड़ियों की बात करेंगे जिनके पास बीसीसीआई का कोई कॉन्ट्रैक्ट नहीं है लेकिन इसके बावजूद वो आईपीएल में 7 करोड़ से भी ज्यादा की रकम उठा रहे हैं।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav March 29, 2023 • 19:57 PM
Cricket Image for 3 खिलाड़ी जिनके पास नहीं है BCCI कॉन्ट्रैक्ट, लेकिन आईपीएल में मिल रही है 7 करोड़
Cricket Image for 3 खिलाड़ी जिनके पास नहीं है BCCI कॉन्ट्रैक्ट, लेकिन आईपीएल में मिल रही है 7 करोड़ (Image Source: Google)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में भारतीय सीनियर पुरुष क्रिकेट टीम के वार्षिक प्लेयर कॉन्ट्रैक्ट की नई लिस्ट जारी की। बोर्ड ने पिछले कुछ सीजन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों को चार कैटेगरी में बांटा है। उच्चतम श्रेणी ग्रेड ए + है, जहां क्रिकेटर्स बीसीसीआई अनुबंध से 7 करोड़ का वार्षिक वेतन कमाते हैं। इस ग्रेड में चार भारतीय क्रिकेटर्स हैं जिनमें रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं।

आप ये आंकड़ा देखकर तो समझ ही गए होंगे कि बीसीसीआई का ए + ग्रेड सबसे ऊपर है और इस ग्रेड के खिलाड़ियों को 7 करोड़ की सालाना रकम मिलती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आईपीएल में कई ऐसे खिलाड़ी खेल रहे हैं जिनके पास ए+ तो छोड़िए कोई भी कॉन्ट्रैक्ट नहीं है लेकिन इसके बावजूद भी वो सिर्फ आईपीएल से ही 7 करोड़ से भी ज्यादा कमा रहे हैं। तो चलिए उन तीन खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिनके पास बीसीसीआई का कोई कॉन्ट्रैक्ट नहीं है लेकिन इसके बावजूद वो ए+ ग्रेड वाले खिलाड़ियों से ज्यादा कमा रहे हैं।

Trending


1. दीपक चाहर

स्टार भारतीय ऑलराउंडर दीपक चाहर का पिछले साल ग्रेड सी अनुबंध था, लेकिन बीसीसीआई ने उन्हें 2022-23 सत्र के लिए अपनी सूची से हटा दिया है। चाहर चोट के कारण 2022 में अधिकांश मैच नहीं खेल पाए थे। यहां तक कि चाहर आईपीएल 2022 में भी नहीं खेल पाए थे, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने उन्हें आगामी आईपीएल सीजन के लिए 14 करोड़ की भारी भरकम रकम में रिटेन किया है। चाहर आईपीएल 2023 में सीएसके के लिए खेलने वाले हैं।

2. वेंकटेश अय्यर

वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल के जरिए ही अपनी पहचान बनाई है और आईपीएल के चलते ही वो टीम इंडिया के लिए खेलने में सफल रहे थे। इस ऑलराउंडर ने 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और 2022 में भी कुछ श्रृंखलाओं के लिए टीम का हिस्सा रहे। हालांकि, हार्दिक पांड्या के ब्रेक से लौटने के बाद चयनकर्ताओं ने अय्यर को टीम से बाहर कर दिया और उसके बाद से उनके नाम पर विचार तक नहीं किया गया। केकेआर ने अय्यर को आईपीएल 2023 के लिए 8 करोड़ रुपये में रिटेन किया हुआ है।

3. राहुल तेवतिया

Also Read: IPL के अनसुने किस्से

राहुल तेवतिया इस सूची में शामिल होने वाले एकमात्र अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। तेवतिया को 2021 की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टी-20 टीम में शामिल किया गया था लेकिन इस दौरान वो सिर्फ बेंच गर्म करते दिखे। गुजरात टाइटंस का ये ऑलराउंडर खिलाड़ी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वालों में से एक है। डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस ने उन्हें आगामी सीजन के लिए 9 करोड़ में रिटेन किया है।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement