X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक: एक नजर 2007 क्रिकेट वर्ल्ड कप पर

by Sahir Usman May 08, 2019 • 15:06 PM

साल 2007 में वर्ल्ड कप का 9वां संस्करण खेला गया जिसकी मेजबानी वेस्टइंडीज ने की। 13 मार्च से 28 अप्रैल तक चले इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमों ने हिस्सा लिया।ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर वर्ल्ड कप का ख़िताब चौथी बार अपने नाम किया। 

इन 16 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया। ग्रुप 'ए' में ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, नीदरलैंड तथा स्कॉटलैंड की टीम एक साथ रहीं। ग्रुप 'बी' में श्रीलंका, बांग्लादेश,भारत तथा बरमूडा की टीमें एक दूसरें से भिड़ी। ग्रुप 'सी' में न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड,केन्या तथा कनाडा की टीमों के बीच मुकाबला हुआ तो वहीं ग्रुप 'डी' में वेस्टइंडीज, आयरलैंड, पाकिस्तान और जिम्बाब्वे की टीम एक दूसरे से भिड़ी।

सभी ग्रुप की टीमें अपने ग्रुप की अन्य टीमों से एक-एक बार भिड़ी। ग्रुप स्टेज में कड़े मुकाबलें के बाद हर ग्रुप से टॉप 2 टीमों ने 'सुपर 8' में अपनी जगह सुनिश्चित की। 'सुपर 8' मुकाबलें में जगह बनाने वाली टीमों में साउथ अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया,इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश तथा आयरलैंड की टीम शामिल रहीं। भारत अगले राउंड में जगह बनाने में नाकाम रही। 'सुपर 8' मुकाबलें 27 मार्च से लेकर 21 अप्रैल तक चले जिसके बाद ऊपर की टॉप 4 टीम ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, न्यूज़ीलैंड तथा साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई।

पहला सेमीफाइनल - श्रीलंका बनाम न्यूज़ीलैंड

श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मुकाबला सबीना पार्क के मैदान पर हुआ। मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 5 विकेट पर 289 रन बनाए। 290 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूज़ीलैंड की टीम 41.4 ओवरों में 208 रनों पर ऑल आउट हो गयी और श्रीलंका ने मैच को 81 रनों से अपने नाम किया।

श्रीलंका के बल्लेबाज महेला जयवर्धने को उनकी 115 रनों की शानदार शतकीय पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच" अवॉर्ड से नवाजा गया।


Read More