Advertisement
Advertisement
Advertisement

इटालियन ओपन में अल्काराज की हार ने वर्ल्ड नंबर 1 की लड़ाई को दिलचस्प बनाया

फैबियन मारोजसन के खिलाफ हार के साथ कार्लोस अल्कराज के इटालियन ओपन से जल्दी बाहर होने का असर रोम एटीपी मास्टर्स 1000 इवेंट से बाहर भी नजर आएगा और इसने एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 की लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है।

Advertisement
IANS News
By IANS News May 16, 2023 • 14:54 PM
Alcaraz's loss against Marozsan at Italian Open changes the battle for World No. 1
Alcaraz's loss against Marozsan at Italian Open changes the battle for World No. 1 (Image Source: Google)

Also Read: IPL T20 Points Table

फैबियन मारोजसन के खिलाफ हार के साथ कार्लोस अल्कराज के इटालियन ओपन से जल्दी बाहर होने का असर रोम एटीपी मास्टर्स 1000 इवेंट से बाहर भी नजर आएगा और इसने एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 की लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है।

स्पैनियार्ड अल्काराज अगले सोमवार को वर्ल्ड नंबर 1 पर वापस आ जाएंगे, लेकिन एक बड़े अंतर के साथ फोरो इटालिको को छोड़ने के बजाय, अगर नोवाक जोकोविच और डेनियल मेदवेदेव इतालवी राजधानी में काफी आगे तक जाते हैं तो अल्काराज के पास केवल संकीर्ण बढ़त रहेगी।

अगर जोकोविच और मेदवेदेव दोनों मंगलवार को चौथे दौर में हार जाते हैं, तो अल्काराज जोकोविच से 950 अंकों और मेदवेदेव से 1,395 अंकों की बढ़त बना लेंगे।

लेकिन दोनों सितारे इटालियन क्ले पर काफी अंक हासिल कर सकते हैं। छह बार के रोम चैम्पियन जोकोविच टूर्नामेंट के अंत तक 6,775 अंक तक पहुंच सकते हैं, जो उन्हें अल्काराज के 6,815 अंक से 40 के करीब ला देगा।

चूंकि दोनों पुरुष पिछले साल रौलां गैरो में क्वार्टर फाइनल में हार गए थे और इसलिए समान संख्या में अंक (360) गंवाएंगे, जिससे पेरिस में विश्व नंबर 1 लड़ाई दिलचस्प हो जायेगी।

पूर्व विश्व नंबर 1 मेदवेदेव ने हाल के हफ्तों में मिट्टी पर पहले से कहीं अधिक सहज महसूस करने की बात स्वीकार की है। 27 वर्षीय रोम में एक खिताब के साथ 6,330 अंक तक पहुंच जाएंगे, जिससे वह अल्काराज से 485 अंक पीछे रह जाएंगे।

मेदवेदेव पिछले साल रौलां गैरो में चौथे दौर में पहुंचे थे, इसलिए वह 180 अंक गंवा देंगे, जो पेरिस में खेल शुरू होने पर एटीपी लाइव रैंकिंग में स्पेन के खिलाड़ी के 305 अंकों के भीतर आ जाएंगे । उत्तर अमेरिकी गर्मियों में हार्ड-कोर्ट सीजन अभी भी आने वाला है, मेदवेदेव आने वाले हफ्तों और महीनों में नंबर 1 के लिए चार्ज करने की अच्छी स्थिति में होंगे।

अगर जोकोविच रोम के फाइनल में पहुंचते हैं, तो मेदवेदेव उन्हें अगले सोमवार को वल्र्ड नंबर 2 के लिए पास नहीं कर पाएंगे। यदि सर्बियाई खिलाड़ी ऐसा नहीं करती है, तो विश्व नंबर 3 के पास एक स्थान ऊपर जाने का अवसर होगा। उसी समय, कैस्पर रुड के लिए एक पहला एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब मेदवेदेव के परिणामों के आधार पर नार्वे के खिलाड़ी को विश्व नंबर 3 पर पहुंचा सकता है।

इटालियन ओपन के बाकी बचे मैचों में कुछ भी नहीं होने से अल्कराज को वल्र्ड नंबर 1 पर लौटने से नहीं रोका जा सकता है। लेकिन जोकोविच और मेदवेदेव रोम में काफी आगे तक जाकर आने वाले हफ्तों में उस लड़ाई को और भी दिलचस्प बना सकते हैं।

यह एटीपी लाइव रेस टू ट्यूरिन पर भी नजर रखने लायक है, जो साल के अंत में नंबर 1 लड़ाई के लिए बैरोमीटर के रूप में कार्य करता है। अल्काराज 3,455 अंकों के साथ पहले स्थान पर है, लेकिन मेदवेदेव (3,390 अंक) अलेक्जेंडर ज्वेरेव या जेजे वोल्फ को मंगलवार शाम हराकर अल्काराज की जगह हासिल कर सकते हैं। जोकोविच (2,655 अंक) को अल्काराज के कुल अंक को पार करने के लिए खिताब जीतने की आवश्यकता होगी।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement